ब्रिटेन के कोरोना विषाणु का नया प्रकार विश्‍वभर में फैलेगा – वरिष्ठ ब्रिटिश अधिकारी का इशारा

लंदन – ब्रिटेन के केंट क्षेत्र में बीते वर्ष देखा गया कोरोना के नए विषाणु का प्रकार जल्द ही पूरे विश्‍वभर में फैल सकता है, ऐसा इशारा ब्रिटेन के विशेषज्ञ एवं वरिष्ठ अधिकारी ने दिया है। बीते कुछ दिनों से विश्‍वभर में कोरोना संक्रमित और मृतकों की संख्या में गिरावट होने के दौरान यह इशारा सामने आने से सनसनी निर्माण हुई है। ब्रिटेन के अधिकारियों के साथ ही ब्राज़िल के स्वास्थ्यमंत्री ने भी यह ड़र व्यक्त किया है कि, लैटीन अमरीका में देखा गया कोरोना विषाणु का नया प्रकार तीगुनी तेज़ी से फैल रहा है।

कोरोना विषाणुविश्‍वभर में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर १० करोड़ से अधिक हुई है और २३ लाख से अधिक संक्रमितों की मृत्यु हुई है। साथ ही अमरीका और ब्रिटेन समेत अन्य प्रमुख देशों में कोरोना संक्रमण की गति कम होने की बात भी सामने आ रही है। बीते महीने की तुलना में अमरीका और ब्रिटेन जैसे प्रमुख देशों में संक्रमित और मृतकों की संख्या में ५० प्रतिशत कमी होने की बात स्पष्ट हुई है। इसके पीछे टीकाकरण मु्हिम और प्रतिबंधों जैसे प्रावधान कारण होने की बात कही जा रही है।

कोरोना विषाणुइस पृष्ठभूमि पर ब्रिटेन के ‘कोविड-१९ जिनॉमिक्स युके कन्सोर्टियम’ की संचालक शेरॉन पीकॉक ने ब्रिटेन में ‘केंट वेरिअंट’ नामक कोरोना वायरस का प्रकार विश्‍वभर में फैलेगा, यह इशारा दिया। फिलहाल विश्‍व के ५० देशों में ‘केंट वेरियंट’ का संक्रमण होने की जानकारी सामने आयी है। कोरोना वायरस का यह प्रकार अन्यों की तुलना में ७० प्रतिशत अधिक तेज़ गति से फैल रहा है और यह वायरस ३० प्रतिशत अधिक घातक होने की बात विशेषज्ञों ने कही है। वर्तमान में उपलब्ध कोरोना वैक्सीन इस प्रकार के कोरोना वायरस का मुकाबला करने में सक्षम होने की बात दिख रही है, फिर भी इस विषाणु के प्रकार में बदलाव हुआ तो यह वैक्सीन निष्प्रभ साबित होगी, यह ड़र भी पीकॉक ने व्यक्त किया।

कोरोना विषाणुब्रिटेन में सितंबर में कोरोना के विषाणु का नया प्रकार दिखाई देने की जानकारी पहली बार सामने आयी थी। इसके बाद यूरोपिय देशों के साथ विश्‍व के कई प्रमुख देशों ने ब्रिटेन की यात्रा पर पाबंदी लगाई थी। ब्रिटेन के इस नए विषाणु के प्रकार के अलावा ब्राज़िल एवं दक्षिण अफ्रीका में भी कोरोना वायरस के नए प्रकार दिखाई दिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.