नये राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन द्वारा २४ घंटों में ट्रम्प के फ़ैसलें खारिज़ करनेवाले नौं अध्यादेश जारी

वॉशिंग्टन – बुधवार को अमरीका की राजधानी वॉशिंग्टन में संपन्न हुए शपथविधि समारोह के बाद राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने फ़ौरन पद की बागड़ोर सँभाली। पिछले २४ घंटों में राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने लगभग १७ अध्यादेश जारी किये होकर, उनमें पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के अहम फ़ैसलें खारिज़ करनेवाले नौं अध्यादेशों का समावेश है। बायडेन प्रशासन ने ‘पॅरिस हवामान समझौता’ और ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनायझेशन’ में अमरीका का फिर से समावेश करने का फ़ैसला किया है। उसी समय, स्थलांतरण, मेक्सिको वॉल तथा ईंधनवाहिनी के मामले में किये फ़ैसलें भी रद किये हैं।

biden-harris-trump-usडेमोक्रॅटिक पार्टी के ज्यो बायडेन और कमला हॅरिस ने बुधवार को अमरीका के ४६ वें राष्ट्राध्यक्ष एवं उपराष्ट्राध्यक्षा के तौर पर शपथ ग्रहण की। बायडेन ने इससे पहले सन २००८ से २०१६ इस कालावधि में अमरीका के उपराष्ट्राध्यक्ष के रूप में ज़िम्मेदारी सँभाली थी। वहीं, ५६ वर्षीय कमला हॅरिस ये अमरीका की पहली महिला उपराष्ट्राध्यक्ष बनीं हैं। भारत, ब्रिटन, जर्मनी, रशिया, चीन समेत कई देशों ने बायडेन-हॅरिस जोड़ी को बधाई दी है। भारत की ओर से उपराष्ट्रपति वेंकय्या नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बायडेन को बधाई देनेवाला संदेश सोशल मीडिया में पोस्ट किया है।

ब्रिटन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने, इसे ब्रिटन और अमरीका के लिए बड़ा क्षण बताया है। जर्मन चॅन्सेलर अँजेला मर्केल ने नये राष्ट्राध्यक्ष बायडेन के साथ राजकीय सामंजस्य के लिए अवसर होने का उल्लेख किया है। युरोपीय महासंघ की प्रमुख उर्सुला व्हॉन डर लेयन ने, ‘द युनायटेड स्टेटस् इज बॅक’ ऐसी प्रतिक्रिया दर्ज़ की है। रशिया के अमरीका में नियुक्त राजदूत ऍनातोली ऍन्टोनोव्ह ने, रशिया-अमेरिका संबंधों में नया अध्याय शुरू होने का मत प्रस्तुत किया है। अब आनेवाले समय में, अमरीका और चीन के बीच अच्छे संबंध होने चाहिए ऐसी इच्छा होनेवाले दूत बुरी ताकतों को परास्त करेंगे, ऐसा चीन के विदेश विभाग की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा है।

शपथविधि समारोह के दौरान किये भाषण में राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने कहा है कि यह दिन लोकतंत्र का, अमरीका का और नयी उम्मीद का है। उसी समय, अमरीका में कोरोना महामारी के कारण मचे हाहाकार को लेकर जनता को सावधानी बरतने का इशारा भी दिया। आगे आनेवाला समय अमरिकी जनता के लिए ‘डार्क विंटर’ होकर, इस दौर का सामना करने के लिए सभी लोग अपनी ताकत बचाकर रखें, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने कहा। आनेवाली कालावधि अमरीका के इतिहास का सर्वाधिक कठोर एवं घातक समय होनेवाला है, ऐसा भी उन्होंने चेताया।

इसी बीच, शपथविधि के बाद राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने फ़ौरन पदभार सँभाला। पिछले २४ घंटों में बायडेन ने लगभग १७ अध्यादेशों पर हस्ताक्षर किये हैं। इनमें से नौं अध्यादेश, अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के फ़ैसलें खारिज़ करनेवाले हैं। उनमें मेक्सिको सीमा पर जारी ‘बॉर्डर वॉल’ का काम फ़ौरन रोकना, सात देशों के नागरिकों पर थोंपी हुई प्रवेशबंदी हटाना और शरणार्थियों के खिलाफ़ चल रही व्यापक कार्रवाई रोकना, इनका समावेश है।

वहीं, अमरीका के नये प्रशासन ने ‘पॅरिस हवामान समझौते’ में फिर से शमिल होने का फ़ैसला किया है। जागतिक स्वास्थ्य संगठन से बाहर निकलने की प्रक्रिया भी रोकी गयी है। अमरीका में होनेवाली जनगणना में, नागरिक ना होनेवालों का भी समावेश करने का फ़ैसला किया गया है। अमरीका के ईंधनक्षेत्र के लिए महत्त्वपूर्ण साबित होनेवाली ‘कीस्टोन पाईपलाईन’ को दी मान्यता भी रद कर दी गयी है। आनेवाले कुछ दिनों में राष्ट्राध्यक्ष बायडेन, ट्रम्प के कई फ़ैसलें खारिज़ कर देंगे, ऐसा दावा विश्‍लेषकों द्वारा किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.