तुर्की के सीरियन लष्कर पर नये हमलें

दमास्कस – तुर्की लष्कर तथा समर्थक बाग़ियों ने सीरियन लष्कर पर नये हमलें किये हैं। संयुक्त राष्ट्रसंघ ने ‘कोरोनावायरस’ महामारी की पार्श्वभूमि पर सिरिया में संघर्षबंदी का आवाहन किया होने के बावजूद भी तुर्की ने ये हमलें किये। इस हमले में किसी भी प्रकार की जीवितहानि नहीं हुई होने का दावा सिरियास्थित सूत्रों ने किया है।

शुक्रवार की मध्यरात्रि में तुर्की लष्कर तथा बाग़ियों के गुट ने ईशान्य सिरियास्थित ‘ताल तम्र’ शहर पर हमलें किए। इस समय नागरी बस्तियों में भी बम फ़ेंके गये, ऐसा कहा जाता है। ‘सना’ वृत्तसंस्था ने दी हुई जानकारी में, सिरिया की ओर से किसी भी प्रकार से उक़साया नहीं गया था, ऐसा दावा किया गया है।

‘ताल तम्र’ शहर यह ईशान्य सिरियास्थित ‘अल-हसकाह’ प्रांत का भाग होकर, उसपर तुर्की द्वारा लगातार हमलें चालो हैं। यह क्षेत्र सिरिया स्थित संघर्षबंदी लागू होनेवाले भाग में समाविष्ट है; फिर भी तुर्की तथा समर्थक बाग़ी गुटों द्वारा लगातार हमलें किये जा रहे हैं।

तुर्की सरकार ने सिरिया की अस्साद हुक़ूमत और कुर्दवंशियों को लगातार विरोध किया होकर, उनके खिलाफ़ संघर्ष जारी रखने की धमकी बार बार दी है। इस मुद्दे पर तुर्की का अमरीका और रशिया के साथ अक़्सर झगड़ा हुआ होने की बात इससे पहले भी दिखायी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.