पाकिस्तान के सिर्फ़ लाहोर शहर में ही कोरोना के ६.५ लाख से भी अधिक मरीज़ – पाकिस्तानी माध्यमों में चौकानेवाली रिपोर्ट की पोल-खोल

इस्लामाबाद – पाकिस्तान में कोरोना वायरस से १,४३९ लोगों की मौत हुई है और इस महामारी में संक्रमित हुए लोगों की संख्या ७७,८३६ होने के सरकारी आँकड़े हैं। लेकिन, सिर्फ लाहोर शहर में ही ६.५ लाख से भी अधिक लोग कोरोना संक्रमित होने की भयंकर बात सामने आयी है। पाकिस्तान की यंत्रणाएँ और सरकार, कोरोना ने मचाए कोहराम की पूरी जानकारी छिपाने की कोशिश कर रहें हैं। लेकिन, इससे पाकिस्तान में इटली से भी अधिक भयंकर स्थिति बनेगी, ऐसी चेतावनी पाकिस्तान के डॉक्टर्स के संगठन दे रहे हैं। पूरे पाकिस्तान में कुल ७७ हज़ार कोरोना संक्रमित होने के आँकड़े दिए जा रहे हैं। इन आँकड़ों में सच्चाई नहीं हैं और इस महामारी को लेकर पाकिस्तान की सरकार काफी कुछ छिपा रहीं हैं, ऐसी चर्चा अब पाकिस्तानी माध्यमों में शुरू हुई है। ऐसी स्थिति में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव ने, पंजाब प्रांत की राजधानी लाहोर में ही करीबन ६.७० लाख से भी अधिक कोरोना संक्रमित होने का दावा किया है। इस सचिव ने पंजाब के मुख्यमंत्री को दी रिपोर्ट में यह बात दर्ज की गई है। पाकिस्तान के माध्यमों में इस रिपोर्ट से संबंधित जानकारी प्रसिद्ध होने के बाद डर का माहौल बना हैं। कोरोना के किसी भी प्रकार के लक्षण दिखाई ना देनेवाले मरीज़ों की संख्या काफ़ी ज़्यादा हैं और ये मरीज़ जाँच के लिए अस्पतालों में जाते नहीं हैं। ऐसें नागरिकों के ज़रिये कोरोना का फैलाव बड़ी तेज़ गति से हो रहा है, यह बात इस रिपोर्ट में दर्ज की गई है।

pakistan lahore coronavirusइस रिपोर्ट की जानकारी सामने आने के बाद कोरोना वायरस के मुद्दे पर झूठ फैला रही पाकिस्तानी सरकार की पोल खुल गई है। पाकिस्तान में वेंटिलेटर्स हैं, लेकिन कोरोना के मरीज़ नहीं, ऐसे दावे पाकिस्तान के नेता कर रहे थे। लेकिन, असल में स्थिति काफी अलग होने की बात सामने आ रही है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने भारत एवं अन्य देशों के नक्शे कदम पर चलकर समय पर लॉकडाउन का ऐलान किया होता, तो पाकिस्तान पर यह संकट ना टकराता। इसके बजाय इम्रान खान की सरकार ने लापरवाही दिखाई, ऐसी कड़ीं आलोचना विपक्षी नेता, माध्यम एवं इम्रान खान के समर्थक भी अब कर रहें हैं। पाकिस्तान के डॉक्टरों ने तो, देश में भयंकर स्थिति बनी है, इसका एहसास ही जनता को कराया है। कम से कम अब तो सोशल डिस्टंसिंग के नियमों का पालन करें, यह निवेदन बड़े जोर से किया है। पाकिस्तान की स्थिति इतनी खराब होने के बावजूद प्रधानमंत्री इम्रान अपनी नीति का जोरदार समर्थन कर रहें हैं। पाकिस्तान जैसें गरीब देश में लॉकडाउन संभव नहीं होगा, यह दावा इम्रान खान कर रहें हैं। इसी वज़ह से इस महामारी का विस्फोट होते हुए भी इम्रान खान लॉकडाउन शुरू करने के लिए तैयार नहीं हैं। इसकी वज़ह से अगले दौर में महाभयंकर मानवी आपदा का सामना करने के लिए पाकिस्तान तैयार रहें, ऐसी प्रतिक्रिया बड़ी हताशा के साथ इस देश के विश्‍लेषक एवं पत्रकार व्यक्त करने लगे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.