अमरीका में कोरोनावायरस से चौबीस घंटों में ढ़ाई हज़ार से अधिक मृत

वॉशिंग्टन,  (वृत्तसंस्‍था)  – कोरोनावायरस का संक्रमण अमरीका के लिए युद्ध से भी अधिक हानि करनेवाला साबित हो रहा होकर, गत चौबीस घंटों में अमरीका में ढ़ाई हज़ार से भी अधिक लोगों ने दम तोड़ा है। वहीं, ब्रिटन में भी इस महामारी के मृतकों की संख्या भयावह रूप में बढ़ी होकर, ब्रिटन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की है। रशिया में कोरोनावायरस के मरीज़ों की संख्या एक लाख से अधिक हुई है।

पिछले चौबीस घंटों में अमरीका में कोरोनावायरस से २५०२ लोग मरे होकर, अमरीका में इस संक्रमण के कुल मृतकों की संख्या ६०,८५३ तक पहुँच गयी है। इसके अलावा अमरीका में इस महामारी के मरीज़ों की संख्या १०,६७,३८२ पर जा पहुँची है। एक दिन में अमरीका में कोरोना के ५० हज़ार से भी अधिक मरीज़ पाये जाने के कारण चिंता व्यक्त की जा रही है। इस महामारी पर नियंत्रण पाना अधिक से अधिक मुश्किल बनता जा रहा है। न्यूयॉर्क यह अमरीका का कोरोना का प्रमुखकेंद्र बना होकर, न्यूयॉर्क में इस संक्रमण से २० हज़ार से अधिक मौतें हुईं हैं।

वहीं, ब्रिटन में गत चौबीस घंटों में इस संक्रमण से ७६५ लोगों ने दम तोड़ा होकर, इस देश के कुल मृतकों की संख्या २६ हज़ार पर गयी है। ब्रिटन में इस संक्रमण के मरीज़ों की संख्या में चौबीस घंटों में चार हज़ार से वृद्धि हुई होने की जानकारी ब्रिटन के स्वास्थ्य विभाग ने दी। ब्रिटन की स्वास्थ्य यंत्रणा ने देश में कोरोना टेस्टिंग की संख्या बढ़ायी होकर, ब्रिटन प्रति दिन एक लाख लोगों का टेस्टिंग करने के क़रीब पहुँचा है।

ब्रिटन के डॉक्टर्स ने इस संक्रमण को लेकर नयी चेतावनी दी है। छोटे बच्चों में इस संक्रमण के बहुत ही विचित्र लक्षण दिखायी देने लगे हैं। इस संक्रमण से बाधित बच्चों की त्वचा पर व्रण दिखने लगे हैं, ऐसा ब्रिटीश डॉक्टरों का कहना है। इस संक्रमण के बारे में ब्रिटन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने अपनी जनता को संबोधित कर आवाहन किया। ब्रिटन पर का इस संक्रमण का संकट टला नहीं है। इसलिए ब्रिटन में जारी लॉकडाउन को हटाया जाना संभव नहींहै, ऐसा प्रधानमंत्री जॉन्सन ने स्पष्ट किया।

इसी बीच, अब तक युरोप में कोरोनावायरस ने १,३३,७७२ लोगों की जान ली होकर, इटली में २७,६८२, स्पेन में २४,५४३, फ्रान्स में २४,०८७, बेल्जियम में ७,५९४ और जर्मनी में ६,५०४ लोगों ने दम तोड़ा है। फ्रान्स और जर्मनी में कोरोनाबाधितों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है। वहीं, लॅटीन अमरीका में इस महामारी ने ८,१८९ लोगों की जान ली है। इनमें ब्राज़िल में ५,५४१, पेरू में ९४३, इक्वेडोर में ८८३ लोग मारे गये हैं। ब्राज़िल तथा इक्वेडोर में कोरोनाबाधितों की बढ़ती संख्या इन देशों की स्वास्थ्य यंत्रणाओं की कसौटी देखनेवाली साबित हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.