अमरीका में कोरोना से मृतकों की संख्या ५० हज़ार के पार

वॉशिंग्टन (वृत्तसंस्था)  –– पिछले चौबीस घंटों में कोरोनावायरस ने अमरीका में ३१७६ लोगों की जानें लीं होकर, अमरीका के कुल मृतकों की संख्या ५० हज़ार के पार हो चुकी है। साथ ही, इस देश में संक्रमण के कारण अस्पताल में दाख़िल मरीज़ों में से लगभग १५ हज़ार लोगों की तबियत चिंताजनक होने की जानकारी सामने आ रही है।

कोरोनावायरस के कारण दुनियाभर में १,९३,७३० लोगों की मृत्यु हुई होकर, इस हफ़्ते के अन्त तक दुनियाभर के मृतकों की संख्या दो लाख तक पहुँचेगी, ऐसे दावे किये जा रहे हैं। इस महामारी ने अमरीका में हाहाकार मचाया होकर, इस देश में ५०,८३६ लोग जान गँवा चुके हैं। गत चौबीस घंटों में इस देश में कोरोना के २६,९७१ नये मरीज़ पाये गये हैं। अमरीका में कुल मरीज़ों की संख्या नौं लाख के पास पहुँची है। न्यूयॉर्क में २०,८६१, न्यूजर्सी में ५,४२८ और मॅसेच्यूसेट्स शहर में २,३६० लोगों की जानें गयीं हैं। इनमें से अमरीका के कुछ शहरों में भारी संख्या में लाशों के ढेर पड़े होने की जानकारी सामने आ रही है।

पिछले चौबीस घंटों में ब्रिटन में इस महामारी से ६१६ लोग मारे गये होकर, इस देश में कुल मृतकों की संख्या १८,३७८ पर पहुँची है। ब्रिटन में इस संक्रमण से एक लाख तैंतालिस हज़ार लोग बाधित हुए हैं। इसी बीच, अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने ब्रिटन के प्रधानमंत्री बोरीस जॉनसन को फोन करके उनसे बातचीत की। कुछ दिन पहले जॉनसन कोरोना के संक्रमण से ठीक होकर घर लौटे हैं। प्रधानमंत्री जॉनसन का उत्साह ज़बरदस्त है, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने इस समय कहा।

फ्रान्स में कुल मृतकों की संख्या २१,८५६ पर गयी है। वहीं, पिछले कुछ दिनों से इटली ने अपने देश में कोरोना के संक्रमण के बारे में जानकारी साझा नहीं की है। अपने देश में यह महामारी पर नियंत्रण पाया जा रहा है, ऐसी जानकारी इटली की सरकार दे रही है। लेकिन इटली की सरकार इस बारे में जानकारी क्यों नहीं साझा कर रही है, इसका पता नहीं चल पाया है।

इसी बीच, चीन अपने देश के कोरोना के मृतकों की संख्या छिपा रहा होने का आरोप फिर एक बार सामने आया है। हाँगकाँग के विद्यापीठ ने यह दावा किया होकर, चीन ने घोषित की हुई कोरोना के कुल मृतकों की संख्या से चार गुना अधिक जानें चीन में गयीं हैं, ऐसा विद्यापीठ ने कहा है। म्हटले साथ ही, इस देश के कोरोनाबाधितों का आँकड़ा भी कई गुना अधिक है, ऐसी जानकारी इस विद्यापीठ ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.