बुर्किना फासो में फ्रान्स की कार्रवाई में २० से अधिक आतंकी ढ़ेर

पैरिस – फ्रान्स की सेना ने पूर्व अफ्रीका के बुर्किना फासो में की हुई कार्रवाई के दौरान, २० से अधिक आतंकी मारे गए हैं। बुर्किना फासो में आतंकी साज़िश को अंजाम देकर, दहशत का माहौल तैयार करने में जुटे आतंकी संगठन पर यह कार्रवाई करने की जानकारी फ्रान्स की सेना ने प्रदान की है। बुर्किना फासो के उत्तरी हिस्से में ‘अल कायदा’ से संबंधित आतंकी संगठन का बड़ा प्रभाव होने की चिंता व्यक्त की जा रही है।

burkina-faso-franceफ्रान्स की सेना ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार, बीते महीने से बुर्किना फासो में आतंकियों के विरोध में बड़ी मुहिम शुरू की गई है। बीते हफ्ते में माली की सीमा पर स्थित बुर्किनाबे क्षेत्र में आतंकियों ने गतिविधियाँ शुरू करने की जानकारी सामने आयी थी। इसके बाद फ्रेंच टायगर हेलिकॉप्टर्स ने मोटरसायकल पर संवार कम से कम ३० आतंकियों के दल पर हमलें किए। इस कार्रवाई में १० आतंकी मारे गए हैं, यह जानकारी फ्रान्स की सेना के प्रवक्ता कर्नल फ्रेडरिक बार्बरे ने साझा की।

burkina-faso-franceइसी दिन फ्रान्स के ड्रोन ने, माली की सीमा की ओर बढ़ रहें एक गाड़ी को निशाना किया। इस हमले में भी आतंकी मारे गए हैं, ऐसा कर्नल बार्बरे ने कहा। इसी दौरान रविवार के दिन आतंकियों के अन्य दल पर की गई कार्रवाई में १० आतंकी ढ़ेर हुए। बुर्किना फासो में स्थित आतंकियों पर कार्रवाई करने के लिए फ्रान्स ने अपना लष्करी दल काफी पहले ही तैनात किया है।

burkina-faso-franceमाली और नायजर की सीमा से जुड़े बुर्किना फासो में बीते पांच वर्षों के दौरान आतंकवाद काफी बढ़ रहा हैं। विश्‍व के गरीब देशों में समावेश होनेवाले बुर्किना फासो में, अल कायदा से जुड़े आतंकी संगठनों के साथ ही चरमपंथी संगठन ने भी, वहाँ के अल्पसंख्यांकों पर हमलें करके भीषण हत्याकांड़ किए हैं। सन २०१५ से चल रहे आतंकियों के हमलों में, अबतक इस क्षेत्र में १,१०० लोग मारे गए हैं और पांच लाख से अधिक विस्थापित हुए हैं।

इसी बीच, फ्रान्स ने बीते कुछ हफ्तों से अफ्रीका में आतंकवाद विरोधी कार्रवाई की तीव्रता बढ़ाई है। इसमें नायजर, माली में हो रहीं आतंकवाद विरोधी कार्रवाइयों का समावेश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.