नायजेरिया में आयएस के आतंकियों द्वारा २० अल्पसंख्यांकों की निर्मम हत्याएं

अबुजा – अफ्रीका में प्रभाव बढाने वाले ’आयएस’ के आतंकियों ने नायजेरिया में भीषण हत्याएं कीं। नायजेरिया में धार्मिक अल्पसंख्यांक वाले २० इसाईयों की इन आतंकियों ने गला चीरकर हत्या की। इसका वीडियों प्रसिद्ध करके खाडी में अपने नेताओं की हत्या का बदला लेने का दावा आयएस के आतंकियों ने किया। तो, संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंटोनियो गुतेरस के नायजेरिया दौरे के दौरान यह हत्याएं की गई थीं।

नायजेरिया में आयएस के आतंकियों द्वारा २० अल्पसंख्यांकों की निर्मम हत्याएंपिछले सप्ताह में नायजेरिया के बोर्नो प्रांत में यह घटना घटी। बोर्नो प्रांत में पहले ही बोको हराम और कट्टरपंथी गुटों का बडा प्रभाव है। इसलिए आयएस के आतंकियों द्वारा किए गए इन हत्याओं की वजह से इस हिस्से में आतंक निर्माण हुआ है। इस वर्ष खाडी में अमेरिका एवं मित्रराष्ट्रों के हमलों में आयएस के बडे नेता मारे गए। इसका बदला लेने के लिए आयएस के आतंकी अफ्रीका में अल्पसंख्यांकों की हत्याएं कर रहे हैं, इसकी ओर स्थानिक माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

पिछले सप्ताह ही संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव गुतेरस ने बोर्नो प्रांत का दौरा किया था। तब गुतेरस ने आतंकवाद त्यागकर नायजेरियन समाज में लौटनेवालों से भेंट की। तथा, पिछले कई दशकों के संघर्ष के कारण विस्थापित हुए नायजेरियन नागरिकों की बस्तियों का निरीक्षण किया। नायजेरिया में आयएस के आतंकियों द्वारा २० अल्पसंख्यांकों की निर्मम हत्याएंगुतेरस के बोर्नो में रहते ही आयएस के आतंकियों ने यह हत्याएं करने का दावा किया जा रहा है।

बोर्नो प्रांत में आयएस का बढता हुआ प्रभाव चिंताजनक होने का दावा किया जाता है। इससे पहले से नायजेरियन सेना बोको हराम और अन्य कट्टरपंथियों के खिलाफ कारवाई में उलझे हुए हैं। आयएस के हमलों के कारण नायजेरियन सेना पर तनाव बढेगा, ऐसी संभावना जताई जा रही है।

तो, मोज़ांबिक, इथियोपिया, नायजेर, घाना में आयएस के हमलों की घटनाएं सामने आई थीं। तो अब नायजेरिया में इनकी बढोतरी हुई है, और अफ्रीका निहायत उग्र आतंकियों का तल बनता जा रहा है, ऐसी चिंता व्यक्त की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.