नायजेरिया में ‘आयएस’ के आतंकी हमले में पाँच जवानों की मृत्यु

nigeria-is-terroristsअबुजा – नायजेरिया के बॉर्नो प्रांत में ‘आयएस’ आतंकियों ने किये हमले में पाँच जवानों समेत एक महिला की मृत्यु हुई है। आतंकियों ने ३५ लोगों का अपहरण किया होने की बात भी सामनी आयी है। नायजेरिया के उत्तरी प्रांतों में गत कुछ दिनों से लगातार आतंकी हमलें तथा अपहरण की घटनाएँ हो रहीं होकर, उनपर रोक लगाने में सरकार पूरी तरह असफल साबित हुई है, यह इस नयी घटना से दिखायी दे रहा है। इसी बीच, १० दिन पहले कात्सिना प्रांत के स्कूल से अपहरण किये गए ३०० से अधिक छात्रों की रिहाई हुई होने की जानकारी सरकार ने साझा की है।

नायजेरिया के उत्तरी प्रान्तों में ‘बोको हराम’ और ‘आयएस’ इन आतंकवादी संगठनों समेत सशस्त्र लुटारुओं की टोलियों ने कुहराम मचाया है। लगभग हर हफ़्ते में नये आतंकी हमलें और अपहरण की घटनाएँ सामने आ रहीं होकर, राष्ट्राध्यक्ष मुहम्मद बुहारी के नेतृत्व में सरकार निष्क्रिय होने के आरोप होने लगे हैं। गत दो सालों से सरकार ने उत्तरी भाग में लष्कर समेत सुरक्षायंत्रणाओं की तैनाती करके आतंकवादी गुट तथा लुटारुओं की टोलियों का ख़ात्मा किया होने के दावे बार बार किये जा रहे थे। लेकिन लष्कर पर हो रहें हमलें और अपहरण की घटनाओं ने इन दावों को झुठला दिया है।

nigeria-is-terroristsशुक्रवार को ‘आयएस’ के आतंकियों ने बोर्नो प्रांत की राजधानी मैदुगुरी के नज़दीक ३५ लोगों का अपहरण किया। इस समय आतंकियों ने लष्करी युनिफॉर्म पहनकर झूठी जाँच चौकी बनायी थी। चौकी तक आयी हुई बस को रोककर उसके यात्रियों का अपहरण किया। इस समय हुई मुठभेड़ में एक महिला की मृत्यु हुई होकर, भागने की कोशिश करनेवाले कुछ यात्री घायल हुए हैं। इस हमले के बाद शनिवार को लष्करी दस्ते को लक्ष्य किया गया।

बोर्नो प्रांत स्थित माफा में ‘आयएस’ के आतंकियों ने ‘रॉकेट प्रॉपेल्ड ग्रेनेड’ (आरपीजी) की सहायता से लष्करी दस्ते पर हमला किया। इसमें लष्करी दस्ते की गाड़ी को उड़ा दिया होकर, उसमें होनेवाले पाँच जवानों की वहीं पर मृत्यु हुई। इस समय आतंकियों ने लष्कर की दो गाड़ियाँ कब्ज़े में लीं होने का दावा भी सूत्रों ने किया। नायजेरिया में ‘बोको हराम’ इस आतंकवादी संगठन से अलग हो चुका गुट, ‘आयएस’ से जुड़ा होकर, यह गुट मुख्य रूप से लष्कर तथा सुरक्षायंत्रणाओं को लक्ष्य कर रहा है। शनिवार को ‘बोको हराम’ की आत्मघाती महिला हमलावर ने कराये विस्फोट में तीनों की जान गयी है। बोर्नो प्रान्त के कोंडुगा शहर में यह घटना हुई, ऐसा कहा गया है।

nigeria-is-terroristsशनिवार को कत्सिना प्रान्त में फुलानी बाग़ियों के गुट ने ८० छात्रों का अपहरण किया होने की घटना भी सामने आयी है। लेकिन इस घटना के कुछ ही घंटे बाद स्थानीय गुट तथा सुरक्षायंत्रणाओं ने छात्रों को रिहा करने में सफलता प्राप्त की होने की जानकारी दी गयी। महज़ १० दिनों की अवधि में इतने बड़े पैमाने पर छात्रों का अपहरण होने की यह दूसरी घटना हुई है।

इसी बीच, ११ दिसम्बर को कात्सिना प्रांत के स्कूल में से अपहरण किये गए ३४४ छात्रों की रिहाई हुई है, यह जानकारी सरकार ने दी है। कत्सिना प्रान्त के कंकारा भाग में होनेवाले ‘गर्व्हर्मेंट सायन्स सेकंडरी स्कूल’ से सैंकड़ों छात्रों का अपहरण हुआ था। यह अपहरण ‘बोको हराम’ इस आतंकवादी संगठन ने किया होने का दावा किया गया था। लेकिन अब रिहाई के बाद यह अपहरण ‘बोको हराम’ के बजाय स्थानीय लुटारुओं ने किया होने की जानकारी सामने आयी है। इस कारण, राष्ट्राध्यक्ष बुहारी समेत स्थानीय यंत्रणाओं ने किये बयानों पर सवाल उपस्थित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.