हिजबुल्लाह को नि:शस्त्र किए बिना लेबेनॉन स्थिर नहीं होगा – सऊदी अरेबिया के विदेश मंत्री का दावा

माद्रिद: ‘हिजबुल्लाह एक आतंकवादी संगठन है और इस संगठन का निशस्त्रीकरण हुए बिना लेबेनॉन में स्थिरता प्रस्थापित नहीं होगी। हिजबुल्लाह के निशस्त्रीकरण से लेबेनॉन में शांति प्रस्थापित होगी’, ऐसा दावा सऊदी अरेबिया के विदेश मंत्री ‘अदेल अल-जुबैर’ ने किया है। कुछ घंटों पहले ही जुबैर ने हिजबुल्लाह पर टीका करते हुए लेबेनॉन के समस्या का मूल हिजबुल्लाह है, ऐसा कहा है।

सऊदी के विदेश मंत्री जुबैर इन दिनों स्पेन के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने स्पेन के विदेश मंत्री ‘अलफोंसो दास्तिस’ से मुलाकात करके कई मुद्दों पर चर्चा की है। इस चर्चा के बाद पत्रकारों को जानकारी देते समय जुबैर ने हिजबुल्लाह पर टीका की। लेबेनॉन और अपने पडौसी देशों में अपने कट्टरपंथी तैनात करके हिजबुल्लाह लेबेनॉन को अस्थिर बना रहा है।

‘लेबेनीज सरकार ने बनाए नियमों के चौखट के बाहर रहकर हिजबुल्लाह यह आतंकवादी संगठन राजनीती में कार्यरत नहीं रह सकता। लेबेनॉन में राजनितिक पक्ष के तौर पर रहना है, तो हिजबुल्लाह को निशस्त्र होना पड़ेगा। हिजबुल्लाह जब निशस्त्र होगा तभी लेबेनॉन में स्थिरता प्रस्थापित होगी’, ऐसा दावा सऊदी के विदेश मंत्री जुबैर ने किया है।

सऊदी अरेबिया, निशस्त्रीकरण, हिजबुल्लाह, आतंकवादी संगठन, अस्थिर, लेबेनॉन, ईरान, स्पेनउसीके साथ ही हिजबुल्लाह के अन्य खाड़ी देशों में हस्तक्षेप को लेकर भी जुबैर ने हिजबुल्लाह पर तीव्र टीका की है। ‘हिजबुल्लाह ने लेबेनॉन की बैंकिंग यंत्रणा पर कब्ज़ा करके पैसों का किया हुआ घोटाला साथ ही लेबेनॉन के बंदरगाह पर कब्ज़ा करके नशीले पदार्थों की तस्करी को हमने देखा है। सीरिया, बाहरिन और येमेन की राजनीती में हस्तक्षेप करके हिजबुल्लाह इन देशों में हुई आतंकवादी कार्रवाइयों में शामिल हुआ है इसे भी हमने देखा है’, ऐसी टीका जुबैर ने की है।

‘हिजबुल्लाह को समय पर ही निशस्त्र नहीं किया तो लेबेनॉन हिजबुल्लाह और ईरान की ओर से बंधक बन जाएगा। लेबेनॉन पर ईरान की पकड़ मान्य नहीं की जाएगी। लेबनीज जनता को भी यह मान्य नहीं होगा’, ऐसा इशारा भी जुबैर ने दिया है। स्पेन में दाखिल होने से पहले भी जुबैर ने हिजबुल्लाह पर निशाना साधा था।

‘लेबेनॉन में स्थिरता न होने की टीका की जाती है। लेकिन लेबेनॉन की इस अस्थिरता का मूल कारण हिजबुल्लाह है। हिजबुल्लाह ने लेबेनॉन पर कब्ज़ा किया है’, ऐसा जुबैर ने कहा था, साथ ही उन्होंने ईरान पर भी टीका की है। लेबेनॉन और खाड़ी के अन्य देशों के साथ ईरान आक्रामक भूमिका अपना रहा है, ईरान की इन कार्रवाइयों पर अब रोक लगनी चाहिए, ऐसा जुबैर ने कहा था।

दौरान, दो हफ़्तों पहले लेबेनॉन के प्रधानमंत्री साद हरिरी ने अपने पद का इस्तीफा देने के बाद विपरीत चर्चा शुरू हुई थी। सऊदी ने लेबेनॉन के प्रधानमंत्री को बंधक बनाने का आरोप भी किया गया था। लेकिन सऊदी ने अपने ऊपर किए गए आरोपों को ख़ारिज किया था। साथ ही लेबेनॉन में अस्थिरता के लिए ईरान और हिजबुल्लाह को हरिरी ने जिम्मेदार ठहराया था, इस आरोप की भी सऊदी ने याद दिलाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.