लेबनॉन की लष्कर इस्त्रायल विरोधी संघर्ष के लिए तैयार रहे- लेबनॉन के लष्कर प्रमुख के देश

बैरूत: ‘लेबनॉन की दक्षिण सीमा पर स्थित इस्त्रायली शत्रु का मुकाबला करने के लिए लष्कर पूरी तरह से तैयार रहे’, ऐसे आदेश लेबनॉन के लष्कर प्रमुख जनरल ‘जोसेफ एओन’ ने दिए हैं। लेबनॉन की राजनीतिक अस्थिरता का फायदा उठाकर इस्त्रायल लष्करी कार्रवाई कर सकता है, ऐसा इशारा लेबनॉन के राष्ट्राध्यक्ष ‘मिशेल एओन’ ने कुछ घंटों पहले दिया था। उसके बाद लेबनॉन के लष्कर प्रमुख ने यह आदेश दिए हैं।

लेबनॉन के प्रधानमंत्री पद का साद हरिरी ने सऊदी अरेबिया से इस्तीफा देने के बाद खाड़ी में गतिमान घटनाओं का सिलसिला शुरू हुआ था। हरिरी के इस्तीफे के बाद लेबनॉन पूरी तरह से हिजबुल्लाह के कब्जे में गया है, ऐसी परिस्थिति में इस्त्रायल लेबनॉन पर हमला कर सकता है, ऐसा दावा इस्त्रायल के अखबार कर रहे थे। सऊदी अरेबिया ने भी लेबनॉन के मामले में कठोर भूमिका अपनाई थी। हरिरी का इस्तीफा सऊदी ने जबरदस्ती से लिया है साथ ही सऊदी ने हरिरी को गिरफ्तार किया है, ऐसा आरोप लेबनॉन के राष्ट्राध्यक्ष ने लगाया था। इस वजह से लेबनॉन और सऊदी के बिच संबंध में तनाव बढ़ गया है।

एक ही समय पर इस्त्रायल और सऊदी के साथ संबंधों में तनाव निर्माण होने की वजह से, जल्द ही इस्त्रायल लेबनॉन पर हमला करने की संभावना निर्माण हुई है। कुछ दिनों पहले ही इस्त्रायल के संभवित हमले का मुकाबला करने के लिए तैयारी करने का इशारा हिजबुल्लाह ने दिया था। हिजबुल्लाह के पास किसी भी परिस्थिति का सामना करने का सामर्थ्य है, ऐसा संगठन के नेताओं ने कहा था। इसके बाद लेबनॉन के लष्कर प्रमुख ने आदेश देने की बात सामने आई है।

लेबनॉन के राष्ट्राध्यक्ष ‘मिशेल एओन’ ने भी इस्त्रायल के हमले की संभावना जताकर इसके खिलाफ इशारा दिया था। उसके बाद लेबनॉन के लष्कर प्रमुख ने भी अपनी लष्कर को इस्त्रायल के खिलाफ तैयार रहने के आदेश देकर परिस्थिति गंभीर होने का इशारा दिया है। लेबनॉन की तरफ से यह इशारे दिए जा रहे हैं, ऐसे में अरब लीग की हाल ही में पूरी हुई बैठक में सऊदी ने लेबनॉन को अंतिम चेतावनी दी थी। लेबनॉन हिजबुल्लाह के खिलाफ कार्रवाई करे, ऐसा प्रस्ताव सऊदी और मित्र देशों ने लेबनॉन के सामने रखा था।

‘अरब-खाड़ी देशों के बिच आतंकवाद को और आतंकवादी संगठनों को लेबनॉन का ‘हिजबुल्लाह’ मदद कर रहा है। हिजबुल्लाह इन आतंकवादी संगठनों को प्रगत रायफल्स और बैलेस्टिक मिसाइलों की आपूर्ति कर रहा है’, ऐसा आरोप अरब लीग ने लगाया था। ईरान के साथ संबंध रखने वाले हिजबुल्लाह इस संगठन पर लेबनॉन लगाम लगाए, यह सूचना अरब देशों ने लेबनीज सरकार को की थी। लेबनॉन के राष्ट्राध्यक्ष ‘मिशेल एओन’ ने अरब लीग के आरोपों को ख़ारिज किया है।

पिछले महीने में ही लेबनॉन ने इस्त्रायल की सीमा के पास बड़े पैमाने पर लष्करी तैनाती की थी। कुछ महीनों पहले हिजबुल्लाह के आतंकवादियों ने इस्त्रायल की सीमा के पास मिसाइल निर्माण का कारखाना शुरू करने की बात घोषित की थी। इन दोनों घटनाओं पर चिंता व्यक्त करके इस्त्रायल ने लेबनॉन की लष्कर और हिजबुल्लाह को इशारा दिया था। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने लेबनीज लष्कर और हिजबुल्लाह को समय पर ही नहीं रोका तो इसके आगे के परिणामों को इस्त्रायल जिम्मेदार नहीं होगा, ऐसा भी इस्त्रायल ने इशारा दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.