जापान के प्रधानमंत्री किशिदा बम विस्फोट से बाल-बाल बचे – हमलावर की हुई गिरफ्तारी

टोकियो – स्थानीय चुनाव प्रचार के लिए गए हुए जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा बम विस्फोट से बाल-बाल बचे। हमलावर प्रधानमंत्री किशिदा पर ‘स्मोक बम’ से हमला करने की तैयारी में था तभी प्रधानमंत्री के अंगरक्षकों ने उसे आखरी पल में रोक दिया और इससे बड़ी अनहोनी टल गई। नौं महीने पहले जापान के पूर्व प्रधानमंत्री एबे शिंजो की प्रचार सभा में ही गोली मारकर हत्या की गई थी। 

प्रधानमंत्री किशिदाशनिवार को वाकायामा प्रांत के सैकज़ाकी बंदरगाह के शहर में स्थानीय चुनाव प्रचार के लिए प्रधानमंत्री किशिदा गए हुए थे। स्थानीय लोगों की भीड़ का लाभ उठाकर हमलावर ने किशिदा जहां खड़े थे उस मंच की दिशा में यह हमला किया। साथ ही अंगरक्षकों ने प्रधानमंत्री किशिदा को सुरक्षित घेरे में लेकर मंच से दूर किया। इसी बीच वहां मौजूद प्रधानमंत्री के बिना वर्दी अंगरक्षक और पुलिस ने हमलावर को पकड़ कर ज़मीन पर गिरा दिया। उससे और एक विस्फोटक बरामद किया गया।

प्रधानमंत्री किशिदा को लक्ष्य करने के लिए हमलावर ने ‘स्मोक बम’ का इस्तेमाल किया था। इससे बच निकले किशिदा ने अगले चरण के प्रचार की शुरूआत भी की है। इसी बीच हमलावर की पहचान हुई हैं और उसकी मंशा जानने की कोशिश जारी है। नौं महीने पहले जापान के पूर्व प्रधानमंत्री एबे पर प्रचार सभा में ही गोलीबारी की गई थी। उनकी तरह मौजूदा प्रधानमंत्री किशिदा शासक ‘लिबरल डेमोक्रैटिक पार्टी’ के सदस्य हैं। शासक दल पर बढ़ते असंतोष से यह हमले हो रहे हैं, ऐसा दावा किया जा रहा है। लेकिन, आक्रामक रक्षा नीति अपनाने वाले पार्टी के नेताओं को ही लक्ष्य किया जा रहा है, इस पर अंतरराष्ट्रीय विश्लेषक ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.