पाकिस्तानी सेना की आलोचना कर रहे पत्रकार पर हुआ हमला

इस्लामाबाद – पाकिस्तानी सेना एवं कुख्यात गुप्तचर संगठन ‘आयएसआय’ की आलोचना कर रहे पाकिस्तानी पत्रकार ‘अबसार आलम’ पर मंगलवार के दिन हमला हुआ। इस हमले में आलम घायल हुए हैं। आलम पर हुआ हमला यानी सुरक्षा यंत्रणा के खिलाफ आवाज़ उठा रहे पाकिस्तानी माध्यमों के लिए इशारा होने का दावा किया जा रहा है।

‘पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेग्युलेटरी अथॉरिटी’ के पूर्व संचालक आलम पर उनके निवास स्थान के करीब ही यह हमला हुआ। राजधानी इस्लामाबाद के ‘एफ-११’ क्षेत्र में हमलावरों ने आलम पर गोलिबारी की। इस हमले की जाँच जारी होने की जानकारी स्थानीय पुलिस यंत्रणा ने साझा की। आलम ने किसी पर भी आशंका नहीं जताई है। लेकिन, इस हमले के पीछे पाकिस्तान की सेना और आयएसआय होने की संभावना जताई जा रही है।

इस हमले के दो दिन पहले आलम ने सोशल मीडिया पर अपनी पोस्ट में ‘आयएसआय’ के प्रमुख लेफ्टनंट जनरल फईज़ हमीद के खिलाफ आरोप लगाया था। वर्ष २०१७ में ‘आयएसआय’ के प्रमुख ने हमारे खिलाफ नवाज़ शरीफ सरकार के विरोध में पत्रकारिता करने के लिए दबाव डाला था, ऐसा आलम ने लिखा था। इस पोस्ट की वजह से ही आलम पर यह हमला होने का दावा किया जा रहा है।

वर्ष २०१७ में उस समय के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ के विरोध में पूरे देश में बड़े प्रदर्शन हुए थे। पाकिस्तानी सेना और आयएसआय ने इन प्रदर्शनों को भड़काने का गंभीर आरोप लगाए जा रहे थे। इसके लिए सेना ने पाकिस्तान के चरमपंथियों से हाथ मिलाने के वीडियो भी सामने आए थे। पाकिस्तानी सेना और ‘आयएसआय’ की आलोचना करनेवाले पत्रकारों पर पहले भी हमले हुए हैं। वर्ष २०१४ में हमीद मीर नामक प्रसिद्ध पाकिस्तानी पत्रकार पर गोलिबारी हुई थी। मीर के परिवार ने इस हमले के लिए ‘आयएसआय’ पर आरोप लगाया था।

बीते हफ्ते से पाकिस्तान में सरकार के विरोध में हो रहे दंगों का विश्‍लेषण करने पर भी पाकिस्तानी माध्यमों पर पाबंदी लगाई गई थी। इस मुद्दे पर सिर्फ सरकार की भूमिका पेश करने की सूचना माध्यमों को प्राप्त होने के बयान इस देश के पत्रकार खुलेआम कर रहे थे। पाकिस्तान की सोशल मीडिया पर भी एक दिन की पाबंदी लगाई गई थी।

इसी बीच रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स संगठन ने विश्‍वभर में पत्रकारों को प्राप्त हो रही आज़ादी को लेकर एक रपट जारी की है। विश्‍व के १८० देशों में पाकिस्तान १४५ और चीन को १७७ वां स्थान प्राप्त हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.