भारत कर रहा है पाकिस्तान के तीन टुकड़े करने की कोशिश – पाकिस्तानी प्रधानमंत्री का आरोप

इस्लामाबाद – पाकिस्तान के १८ राजनीतिक दलों ने शुरू किया हुआ लॉन्ग मार्च और उसको प्राप्त हो रहें बड़े समर्थन की वजह से बौखला गए प्रधानमंत्री इम्रान खान और उनकी सरकार ने, भारत के खिलाफ बेबुनियाद आरोप लगाना शुरू किया है। भारत अब पाकिस्तान के तीन टुकड़े करने की कोशिश कर रहा है, यह आरोप प्रधानमंत्री इम्रान खान ने किया है। वहीं, अरबों डॉलर्स के निवेश की ‘चायना पाकिस्तान इकॉनॉमिक कॉरिडोर’ (सीपीईसी) परियोजना बंद कराने के लिए भारत की कोशिश शुरू है, यह आरोप पाकिस्तान के विदेशमंत्री शहा महमूद कुरेशी ने किया। तभी इम्रान की सरकार और सेना पाकिस्तान में ड़र का माहौल निर्माण करके, अपने खिलाफ बना जनक्षोभ शांत करने की कोशिश कर रहे हैं, यह आरोप पाकिस्तान के विपक्षी दलों ने किया हैं।

तीन टुकड़े

कुछ दिन पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने, अपने देश में बनी अस्थिरता के लिए भारत ज़िम्मेदार होने का ठिकरा फोड़ा था। पाकिस्तान के विपक्षी दलों का इस्तेमाल करके पंजाब, सिंध और बलोचिस्तान ऐसें पाकिस्तान के तीन टुकड़े करने की तैयारी में भारत है, यह दावा इम्रान खान ने किया था। भारत को अमरीका और इस्रायल का समर्थन होकर, पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ ने भारत के प्रधानमंत्री से गोपनीय भेंट की होने की फिज़ूल बातें पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहीं थीं। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के इन आरोपों का, विदेशमंत्री कुरेशी एवं पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता जनरल बाबर इफ्तिखार ने भी साथ दिया है।

भारतीय गुप्तचर यंत्रणा ने ‘सीपीईसी’ बंद कराने के लिए ८० अरब डॉलर्स का निवेश किया है और ७०० आतंकी तैयार किए हैं, ऐसा हास्यकारी आरोप कुरेशी ने किया। भारतीय गुप्तचर यंत्रणाओं के खिलाफ हमारे हाथ में सभी सबूत हैं और जल्द ही ये सबूत संयुक्त राष्ट्रसंघ के सामने रखे जाएँगे, ऐसा कुरेशी ने कहा है। साथ ही, अफ़गानिस्तान का इस्तेमाल करके भारत पाकिस्तान में हमलें कर रहा है, यह दावा भी पाकिस्तानी विदेशमंत्री ने किया। नवंबर और दिसंबर महीने में भारत लाहोर, कराची और इस्लामाबाद इन तीन प्रमुख शहरों में घातक गतिविधियों को अंजाम देने की तैयारी में है, यह बयान भी कुरेशी ने किया है। इसके लिए भारत पाकिस्तान में मौजूद, सरकार और सेना के विरोधी आतंकी गुटों की सहायता प्राप्त करेगा, यह दावा कुरेशी ने किया।

तीन टुकड़े

प्रधानमंत्री इम्रान खान, विदेशमंत्री कुरेशी और पाकिस्तानी सेना ने किए इन आरोपों की, पाकिस्तान के विपक्षी दलों ने कड़ी आलोचना की है। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ एवं पाकिस्तान के अन्य विपक्षी दलों ने, इम्रान की सरकार के विरोध में पंजाब, सिंध, बलोचिस्तान और गिलगित-बाल्टिस्तान से आयोजित की हुई निषेध रैली को बड़ा समर्थन प्राप्त होने के बाद, प्रधानमंत्री इम्रान खान की बौखलाहट हुई दिख रही है। इसी कारण अपने विरोध में हो रहा जनता का आक्रोश दबाने के लिए इम्रान की सरकार पाकिस्तान में ड़र का माहौल बनाने की तैयारी में जुटी है, ऐसा जवाबी हमला पाकिस्तान के विपक्षी नेता कर रहे हैं।

इम्रान खान और उनके समर्थक विपक्षी नेताओं पर देशद्रोह के आरोप लगाकर, स्वयं पर गिर रहा सियासी संकट दूर करने की कोशिश कर रहे हैं। आसमान को छूती महँगाई, लगातार बढ़ रही बेरोज़गारी और नाकाम हुई विदेश नीति ऐसी सभी तरह की असफलता से देश का ध्यान हटाने के लिए इम्रान खान बड़ा घातक दांव खेल रहे हैं, ऐसा ज़िम्मेदार पत्रकारों का कहना हैं। इसके परिणाम अगले दिनों में पाकिस्तान को भुगतने पड़ेंगे, यह चेतावनी भी ये पत्रकार दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.