‘जिओ’ द्वारा ‘५जी सेवा’ की घोषणा

मुंबई – रिलायंस ‘जिओ’ अगले साल देश में संपूर्ण स्वदेशी तकनीक के आधार पर ५जी सेवा शुरू करेगा, ऐसी घोषणा रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने की है। ‘जिओ’ की यह घोषणा यानी अप्रत्यक्ष रूप से भारत चीन की ‘हुवेई’ इस कंपनी के लिए अपने दरवाज़ें बंद कर रहा है, ऐसा माना जाता है। अमरिकी विदेशी मंत्री माइक पॉम्पियो ने ‘जिओ’ की इस घोषणा का स्वागत किया है। भारत की ‘जिओ’, ऑस्ट्रेलिया की ‘टेलस्ट्रा’, दक्षिण कोरिया की ‘एसके टेलीकॉम’, जापान की ‘एनटीटी’ की तरह अन्य कंपनियों ने भी ‘हुवेई’ को रोकने के लिए कदम उठाने चाहिए, ऐसा पॉम्पियो ने कहा है।

'५जी सेवा'

देश में ‘५जी’ सेवाओं को शुरू करने के लिए आवश्यक तंत्रज्ञान विकसित किया गया है। ‘५जी’ स्पेक्ट्रम के लिए आवश्यक लाइसेंस प्राप्त होने के बाद, अगले साल भारत में यह तंत्रज्ञान लॉन्च किया जाएगा, ऐसी जानकारी ‘जिओ’ कंपनी की ४३ वीं वार्षिक आम बैठक को संबोधित करते हुए अंबानी ने दी है। कंपनी ने संपूर्ण स्वदेशी तकनीक विकसित की है और इस तकनीक को अन्य कंपनियों को देने के लिए तथा उसकी निर्यात करने के लिए रिलायंस सक्षम है, ऐसा उन्होंने कहा।

देश में ‘५जी’ सेवा शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से कड़ी मेहनत की जा रही है और सुरक्षा कारणों की वजह से चीन की ‘हुवेई’ कंपनी को इस पूरी प्रक्रिया से बाहर किया गया है। इन सभी घटनाक्रमों में, ‘जिओ’ द्वारा ‘५जी’ की घोषणा की गई। देश में ‘५जी’ तकनीक की शुरुआत होने के बाद, डेटा की गति कई गुना बढ़ जाएगी। ‘५जी’ नेटवर्क के जरिए, ‘४जी’ की तुलना में १०० से २५० गुना तेजी से डाटा पहुँच सकता है। अगर देश में ‘५जी’ सेवा शुरू हो गई, तो यह एक बहुत महत्त्वपूर्ण कदम होगा।

‘५जी’ तकनीक के माध्यम से तंत्रज्ञान क्षेत्र पर हावी होने की कोशिश कर रहे चीन को एक के बाद एक झटके लग रहे हैं। ‘५जी’ तकनीक में अग्रणी ‘हुवेई’ इस कंपनी पर चिनी सेना की जासूसी करने का आरोप लगाया गया है। चीन की ‘हुवेई’ कंपनी पर अमरीका, ब्रिटेन, कनाडा, न्यूज़ीलैंड जैसे प्रमुख देशों ने सुरक्षा कारणों से प्रतिबंध लगा दिया है। ‘हुवेई’ इस कंपनी पर जासूसी का आरोप है, इसलिए भारत में भी इस कंपनी पर प्रतिबंध लगाने की माँग हो रही है। इस पृष्ठभूमि पर, स्वदेशी तकनीक पर आधारित ‘५जी’ सेवाओं की ‘जिओ’ द्वारा घोषणा, यानी ‘हुवेई’ इस कंपनी को भारतीय बाज़ार बंद हुआ, ऐसा माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.