खुफिया जानकारी पाने के लिए इस्रो अगले पांच सालों में ५० उपग्रह स्थापित करेगा

मुंबई/नई दिल्ली – देश की सीमा और पड़ोसी क्षेत्र पर नज़र रखने के साथ खुफिया जानकारी पाने के लिए आगे के दिनों में इस्रो अंतरिक्ष में कुछ उपग्रह स्थापीत करेगा। इसके लिए इस्रो अगले पांच सालों में ५० उपग्रह स्थापित करेगी ऐसी जानकारी इस्रो के प्रमुख एस.सोमनाथ ने साझा की है।

अंतरिक्ष में जीओ-सैटेलाईट की श्रृंखला तैयार करने पर काम हो रहा हैं। खुफिया जानकारी पाने के लिए इस्रो अगले पांच सालों में ५० उपग्रह स्थापित करेगाइन उपग्रहों के ज़रिये भारी मात्रा में जानकारी पाना मुमकिन होगा। अपने देश के इर्द गीर्द क्या हो रहा हैं, यह जानने की क्षमते इससे प्राप्त होगी। यह उपग्रह एक-दूसरे से जुड़े होंगे। इससे बड़े क्षेत्र पर नज़र रखना मुमकिन होगा। हजारों किलोमीटर के इलाके की गतिविधियां और वहां की स्थिति का चित्र हर दिन उपलब्ध होगा। यह क्षमता पाने के लिए ५० उपग्रह छोड़ने की योजना इस्रो के प्रमुख ने बयान की।

साथ ही अगले दो सालों में इस्रो ‘जी २०’ उपग्रह स्थापित करेगी, ऐसी जानकारी इस्रो प्रमुख ने प्रदान की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘जी २०’ की शीखर बैठक में ‘जी २०’ देशों का संयुक्त उपग्रह स्थापित करने का प्रस्ताव भी किया झा। इसके अनुसार अगले दो सालों में इस्रो ‘जी २०’ उपग्रह अंतरिक्ष में स्थापित करने की तैयारी में है। ‘जी २०’ देश इस उपग्रह के लिए पेलोड और अन्य उपकरण प्रदान करके अपना योगदान दे, यह कहा गया है, ऐसी जानकारी इस्रो के प्रमुख एस.सोमनाथ ने साझा की।

‘जी २०’ उपग्रह इस पूरे विश्व के लिए भारत के योगदान होगा। पर्यावरण और तापमान की बढ़ोतरी के मुद्दे की जानकारी पाने के लिए भारत ने इस उपग्रह का प्रस्ताव रखा है और हर देश के लिए यह जानकारी प्राप्त हो, यही इसके पीछे का विचार होने की बात सोमनाथ ने स्पष्ट की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.