इस्रायल के हमले से सीरिया के दमास्कस हवाईअड्डे पर सेवाएँ बाधित – रशिया की इस्रायल पर आलोचना

दमास्कस – इस्रायल ने सीरिया में किए गए हवाई हमले में राजधानी दमास्कस के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का भारी नुकसान हुआ। वहां के प्रमुख रनवे और हवाईअड्डे का यात्री कक्ष इस हमले में पूरी तरह से तबाह हुआ। ईरान और हिज़बुल्लाह इस यात्री कक्ष का इस्तेमाल कर रहे थे, ऐसा दावा लंदन स्थित मानव अधिकार संगठन ने किया। इसी बीच, रशिया ने इस्रायल की इस कार्रवाई की तीव्र आलोचना की है। इस्रायल ने अवैध पद्धति से यहां के नागरी सुविधाओं को लक्ष्य किया, यह आरोप रशिया ने लगाया। इसी बीच, रशिया और सीरियन वायुसेना के युद्धाभ्यास के बाद इस्रायल ने यह हमला करने के मुद्दे पर अंतर्राष्ट्रीय माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

दो दिन पहले सीरिया की राजधानी दमास्कस के दक्षिणी ओर हवाई हमले हुए थे। सीरिया के सरकारी माध्यमों ने हमेशा की तरह सेना के सूत्रों का दखिला देकर इन हमलों के लिए इस्रायल को ज़िम्मेदार बताया। इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने दमास्कस के अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के क्षेत्र में यह हमले करने की जानकारी सीरियन माध्यमों ने साझा की थी। साथ ही सेना ने आवश्यक समय में हवाई सुरक्षा यंत्रणा कार्यरत करके इस्रायली विमानों को भगाया, यह दावा इन माध्यमों ने किया था। पिछले हफ्ते इस्रायल ने दमास्कस में यह दूसरा हमला किया है।

इस्रायल ने इन आरोपों पर किसी भी तरह का बयान नहीं किया है। लेकिन, अगले कुछ ही घंटों में दमास्कस हवाई अड्डे से संबंधित ब्यौरा और सैटेलाइट फोटो एवं वीडियो प्रसिद्ध होने से इस हमले की अहमियत बढ़ी। दमास्कस अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे का प्रमुख रनवे और प्रमुख यात्री कक्ष इस हमले का लक्ष्य था। रनवे का नुकसान होने से सीरियन यंत्रणाओं ने दमास्कस हवाई अड्डे की सभी सेवा अगली सूचना प्राप्त होने तक बंद कर दी है। इस वजह से सीरिया के हवाई यात्री सेवा पर बड़ा असर पड़ने का दावा किया जा रहा है।

इस हमले में हवाई अड्डे के यात्रीकक्ष का बड़ा नुकसान हुआ। शुरू में सीरियन यंत्रणा इस हमले से ज्यादा नुकसान ना होने की बात कहकर यात्री कक्ष से संबंधित जानकारी साझा करना टाल रही थी। लेकिन, सीरिया में मौजूद लंदन स्थित मानव अधिकार संगठन ने इस यात्रीकक्ष का वीडियो जारी करने के बाद सीरियन यंत्रणा का झूठ सामने आया। इस हवाई हमले में यात्रीकक्ष का बड़ा नुकसान हुआ और निगरानी टॉवर एवं नेविगेशन प्रणाली भी नाकाम होने का बयान सीरिया के इस मानव अधिकार संगठन ने किया।

इनमें से यात्री कक्ष का इस्तेमाल ईरान और हिज़बुल्लाह के आतंकी कर रहे थे, ऐसा दावा इस संगठन ने किया। साथ ही हवाईअड्डे के क्षेत्र में स्थित ईरान के मिसाइलों के भंड़ार का भी इस हमले में नुकसान होने की जानकारी लंदन के मानव अधिकार संगठन ने प्रदान किया है। इस्रायल की कंपनी ने जारी किए सैटेलाईट फोटो से यहां के रनवे का नुकसान होने की जानकारी साझा की है। लेकिन, यात्री कक्ष एवं अन्य नुकसान पर पुख्ता बयान करने से यह इस्रायली कंपनी दूर रही है।

इस्रायल ने दमास्कस हवाईअड्डे पर किए इस हवाई हमले पर रशिया ने तीव्र बयान किया है। सीरिया की नागरी सुविधाओं पर हमले करने की इस्रायल की पुरानी आदत होने की शिकायत रशिया के विदेश मंत्रालय ने की। इस्रायल की यह हरकतें प्रक्षोभक एवं उकसानेवाली होन की फटकार रशियन विदेश मंत्रालय ने लगायी। पिछले महीने से रशिया द्वारा इस्रायल ने सीरिया में की हुई कार्रवाई की दूसरी बार आलोचना की गई है।

इसी बीच, चार दिन पहले रशिया और सीरिया के लड़ाकू विमानों ने शत्रु के विमान और ड्रोन्स को जवाब देने का युद्धाब्यास किया था। रशिया-सीरिया का यह युद्धाभ्यास इस्रायल के लिए इशारा होने का दावा विश्लेषकों ने किया था। इसके बाद दो दिनों में ही इस्रायल ने सीरिया में बड़ा हमला किया। इससे इस्रायल और रशिया के संबंधों में तनाव बढ़ता हुआ दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.