दमास्कस के करीब हुए इस्रायल के हमले के बाद रशिया-सीरिया का संयुक्त हवाई युद्धाभ्यास

दमास्कस – विश्व का ध्यान यूक्रेन युद्ध पर लगा है और इसी बीच रशिया ने सीरियन वायुसेना के साथ बड़ा युद्धाभ्यास किया। इस दौरान रशिया और सीरिया ने शत्रु के विमान और ड्रोन्स मार गिराने का अभ्यास किया। इस्रायल ने सीरिया में किए हवाई हमले के कुछ ही घंटों बाद रशिया और सीरियन वायुसेना ने युद्धाभ्यास करने पर माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। पिछले महीने सीरिया में हवाई हमले करनेवाले इस्रायली विमानों के विरोध में रशिया ने अपनी ‘एस-३००’ यंत्रणा सक्रीय की थी। इसके बाद इस्रायल को इशारा देने के लिए रशिया और सीरिया में इस युद्धाभ्यास का आयोजन होता दिख रहा है।

रशिया-यूक्रेन युद्ध शुरू हुए तीन महीने बीत चुके हैं। इस युद्ध के शुरू के दौर में अमरीका और यूरोपिय देशों ने रशिया के खिलाफ तीव्र भूमिका अपनाकर सख्त आर्थिक प्रतिबंध लगाए थे। साथ ही पश्चिमी देशों ने यूक्रेन को भारी मात्रा में हथियारों की सहायता प्रदान करना शुरू किया था। इस दौरान इस्रायल ने रशिया विरोधि भूमिका अपनाना टाल दिया था। लेकिन, यूक्रेन युद्ध पर इस्रायल की भूमिका में बदलाव होता सामने आ रहा है।

इस्रायल के विदेशमंत्री येर लैपिड ने खुलेआम रशिया पर आरोप लगाकर इस्रायल की भूमिका का बदलाव घोषित किया। साथ ही यूक्रेन को सैन्य सहायता प्रदान करने की जानकारी भी इस्रायल ने साझा की थी। इससे गुस्सा हुई रशिया ने इस्रायल को दूसरे विश्वयुद्ध की याद दिलायी थी। इसके बाद इस्रायल-रशिया संबंधों में तनाव निर्माण हुआ था।

ऐसी स्थिति में इस्रायल ने सीरिया में हवाई हमले शुरू किए। अब तक इस्रायली हवाई हमलों को लेकर किसी भी तरह का बयान ना देने की नीति सीरिया में तैनात रशियन सेना ने अपनाई थी। लेकिन, पिछले महीने सीरिया के सैन्य ठिकानों पर हवाई हमले कर रहे इस्रायली विमानों के खिलाफ रशिया ने ‘एस-३००’ हवाई सुरक्षा यंत्रणा का प्रयोग किया। इससे दागी गई मिसाइलों से इस्रायली विमान सुरक्षित रहे। लेकिन, रशिया ने इस्रायल के खिलाफ अपनी यंत्रणा का इस्तेमाल करने की खबरें इस्रायली मध्यमों में प्रसिद्ध हुई थीं।

दो दिन पहले इस्रायली विमानों ने सीरिया की राजधानी दमास्कस के करीब हमले किए। इसके कुछ ही घंटों बाद मंगलवार को रशिया और सीरिया ने हवाई युद्धाभ्यास किया। सीरिया के रक्षा मंत्रालय ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार रशियन वायुसेना के दो ‘सुखोई-३५’ लड़ाकू विमान और सीरियन वायुसेना के ६ ‘मिग-२३ और ‘मिग-२९’ लड़ाकू विमान इस युद्धाभ्यास में शामिल हुए थे। रात के अंधेरे में शत्रु के लड़ाकू विमान और ड्रोन्स पर हमले करने का अभ्यास इस दौरान करने की जानकारी सीरियन सेना ने सार्वजनिक की।

इसी बीच, यूक्रेन में युद्ध के दौरान रशिया ने सीरिया में हवाई युद्धाभ्यास का आयोजन करके यूक्रेन की सहायता कर रहे इस्रायल और अन्य देशों को इशारा दिया है, यह दावा अंतरराष्ट्रीय माध्यम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.