इस्राइली सीमा के पास हमले किए तो उनके खिलाफ उचित कार्रवाई करेंगे – अमरिकी विदेश मंत्रालय की चेतावनी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वॉशिंग्टन – सीरियन लष्कर ने इस्राइल की सीमा के पास शुरू लष्करी गतिविधियों की आलोचना करके अमरिका ने सीरिया के राष्ट्राध्यक्ष बशर अल-अस्साद को चेतावनी दी है। ‘अस्साद राजवट ने सीरिया में लागू की संघर्षबंदी का उल्लंघन करके इस्राइल की सीमा के पास हमले किए तो अमरिका की तरफ से उचित प्रत्युत्तर मिलेगा’, ऐसी धमकी अमरिकी विदेश मंत्रालय ने दी है।

पिछले कुछ दिनों से सीरिया की दक्षिण-पश्चिम सीमा के पास ‘डेरा’ इलाके में सीरियन लष्कर की तरफ से पत्रक बाँटें गए हैं। इसमें ‘डेरा’ इलाके के सीरियन बागियों को शरण आने का अन्यथा भीषण संघर्ष का सामना करने की धमकी सीरियन लष्कर ने दी है। पिछले वर्ष सीरियन लष्कर और ‘डेरा’ के बागियों में संघर्षबंदी हुई थी। अमरिका और रशिया की मध्यस्थता से हुई इस संघर्षबंदी के बाद पिछले कुछ महीनों से ‘डेरा’ में शांति थी।

इस्राइली सीमा

लेकिन पिछले कुछ दिनों से सीरियन सैनिक, टैंक और तोपों ने ‘डेरा’ को घेरने की खबरें भी सीरिया में प्रसिद्ध हो रहीं हैं। सीरियन लष्कर ‘डेरा’ पर हमले करने की तैयारी में होने की खबर प्रसिद्ध हुई है। इस्राइल और जॉर्डन की सीमारेखा इस शहर से नजदीक है। इस वजह से सीरियन लष्कर की यहाँ की कार्रवाई अपने मित्र देशों की सीमारेखा को खतरा निर्माण कर सकती है, ऐसी चिंता अमरिका ने व्यक्त की है।

अमरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ‘हिदर न्युअर्ट’ ने सीरियन लष्कर की डेरा के पास की लष्करी गतिविधियों पर आपत्ति जताई है और स्पष्ट चेतावनी दी है। ‘’अमरिका, रशिया और जॉर्डन ने ‘डेरा’ में संघर्षबंदी का वादा किया था। इस संघर्षबंदी का उल्लंघन करके राष्ट्राध्यक्ष अस्साद के लष्कर ने इस्राइल की सीमा के पास स्थित डेरा में हमले किए तो इस संघर्षबंदी के गैरेंटर के तौर पर अमरिका की तरफ से उचित प्रत्युत्तर दिया जाएगा’, ऐसी धमकी न्युअर्ट ने दी है।

अमरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने अस्साद राजवट के साथ साथ रशिया और ईरान की भी आलोचना की है। ‘’रशिया और ईरान की तरफ से मिलने वाले समर्थन की वजह से अस्साद राजवट खुदने ही की संघर्षबंदी का उल्लंघन कर रही है। ‘ईस्टर्न घौता’ की संघर्षबंदी का उल्लंघन भी इसीका ही एक हिस्सा था’, ऐसा कहकर न्युअर्ट ने रशिया और ईरान की आलोचना की है। उसीके साथ ही रशिया अपने राजनीतिक और लष्करी सामर्थ्य का इस्तेमाल करके सीरिया में चल रही अस्साद राजवट की गतिविधियों को समय पर ही रोके, अन्यथा इसके आगे की परिस्थिति बिगड़ सकती है’, ऐसी चेतावनी न्युअर्ट ने दी है।

पिछले कुछ हफ़्तों से सीरियन लष्कर ने संघर्षबंदी की मर्यादाओं को लांघकर ‘ईस्टर्न घौता’ और ‘देर अल-झोर’ इलाके में जोरदार हमले किए हैं। इसमें से अप्रैल महीने में सीरियन लष्कर ने ‘ईस्टर्न घौता’ के ‘दौमा’ पर रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया था, यह बात साबित हुई थी। बागियों को खत्म करने के लिए सीरियन लष्कर ने किए रासायनिक हमले में ६० से अधिक लोगों की जान गई थी। इसके बाद अमरिका ने सीरियन लष्कर के हवाई अड्डों पर जोरदार हवाई हमले किए थे।

फ़रवरी महीने में संघर्षबंदी का उल्लंघन करके सीरियन लष्कर और रशिया के अनुबंधित जवानों ने ‘देर अल-झोर’ में हमले किए थे। लेकिन अमरिकी लष्कर ने इसे दिए प्रत्युत्तर में सीरिया और रशिया २५० से अधिक जवान मारे गए थे।

इस पृष्ठभूमि पर, इस्राइल की सीमा के पास ‘डेरा’ पर हमले के लिए सीरिया ने की लष्करी तैयारी पर अमरिका ने दी चेतावनी को गंभीरता से देखा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.