गाजा के हिंसाचार और जेरूसलेम में अमेरिकी दूतावास का कोई संबंध नहीं है – संयुक्त राष्ट्रसंघ में अमरिका के राजदूत निकी हेले

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

न्यूयॉर्क – पिछले अनेक वर्षों से आतंकवादी हमास संघटना से गाजापट्टी के हिंसाचार को भड्काया जा रहा है। अमरिका ने जेरूसलेम में दूतावास स्थानांतरित करने से पहले ही हमास के हिंसक कार्यवाहियां शुरू हुई थी। इसकी वजह से गाजा में हिंसाचार और जेरूसलेम में अमरिका के दूतावास का कोई संबंध नहीं है। यह हिंसाचार इस्राइल के अस्तित्व को इनकार करनेवाले आतंकवादियों द्वारा हो रहा है, ऐसी आलोचना संयुक्त राष्ट्रसंघ में अमरिका की राजदूत निक्की हेले ने की है।

दौरान सोमवार को इस्राइल के सीमा के पास प्रदर्शन कर रहे पैलेस्टिनियों पर इस्राइली लष्करने किये कार्यवाही में ५० लोग ढेर हुए थे। यह सभी हमारे सदस्य थे, ऐसा बयान हमास के नेताओं ने दिया है। तथा इसके आगे पैलेस्टाईन का संघर्ष शांतिपूर्ण नहीं हो सकता, ऐसा हमास के वरिष्ठ नेता खुलेआम कहने लगे हैं। इस पृष्ठभूमि पर मंगलवार को संयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा परिषद में बोलते हुए निकी हेले ने इस्राइल के पक्ष मे ठोस भूमिका लेकर एवं इस्राइल पर आरोप करने वाले देशों की धज्जियां उड़ाई है।

यहां जिस देश के प्रतिनिधि उपस्थित हैं, उनमें से किसी भी देश अपनी सीमा पर ऐसे स्वरुप के हिंसक कार्यवाहियां सहन नहीं करेगा। इसके विपरीत इस्राइल इन प्रदर्शनकर्ताओं के बारे में दूसरों से अधिक सौम्य कार्यवाही कर रहा है, ऐसा हैलेने कहा है। साथ ही हमास ने किए हिंसक कार्यवाहियों का दाखिला देकर उसके विरोध में को भी देश शिकायत नहीं कर रहा, ऐसे दोगले बर्ताव की तरफ हैलेने ध्यान केंद्रित करके कड़ी आलोचना की है।

गाजापट्टी पर नियंत्रण रखनेवाली हमास आतंकवादी संगठन है, इसकी याद हैलेने सुरक्षा परिषद में उपस्थित लोगों को दिलाई है। अमरिका के साथ यूरोपीय देशों को इस संगठन द्वारा आतंकवादी संगठन का दर्जा दिया था। इस संगठन ने पैलेस्टिनी स्थानीय जनता को इस्राइल विरोधी हिंसाचार के लिए भड़काया था, इसके तरफ हैले ने ध्यान केंद्रित किया है। अमरिका ने जेरूसलेम में दूतावास स्थानांतरित करने से पहले हमास ने पैलेस्टिनीयों को इस्राइल के विरोध में भड़काने का आरोप हैलेने किया है। तथा गाजा पट्टी में इस्राइल की कार्रवाई पर आलोचना करनेवाले पैलेस्टिनी स्थानीय राजदूतों को निषेध करके सुरक्षा परिषद की बैठक को बहिष्कृत किया है।

हैले इनकी भूमिका में इस्राइल के तथा सोशल मीडिया से जोरदार स्वागत हुआ है। पाश्चात्य देश और माध्यम इस्राइल के बारे में एक तरफा भूमिका ले रहे हैं और हैले ने अपनी भूमिका स्पष्ट की है, ऐसे शब्दों में हैले इनके सुरक्षा परिषद में हुए भाषण की प्रशंसा की जा रही है।

दौरान इस्राइल की कार्रवाई में ढेर हुए बड़ी तादाद में हमास के आतंकवादी होने का दावा इस्राइल ने इससे पहले भी किया था। सोमवार की कार्यवाही में इस्राइल की सीमारेखा पर बम फेंकने वाले, शस्त्र लेकर घुसपैठ की तैयारी में होनेवाले हमास के आतंकवादियों को ढेर करने की बात इस्राइल ने घोषित की थी। पर इस्राइल के यह दावे पैलेस्टाईन तथा पाश्चात्य देशों ने ठुकराई थे, पर बुधवार को हमास के नेताओं ने इस बारे में खुलेआम इकबालिया बयान देने के बाद इस्राइल के विरोध में भूमिका लेनेवालों को अवरोध होगा, ऐसा दिखाई दे रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.