इसके आगे भी इस्राइल सीरिया में मुक्त कार्रवाई करेगा – इस्राइली रक्षा मंत्री लिबरमन की चेतावनी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जेरुसलेम : ‘रशिया पर हमला करना अथवा सीरिया में चल रहे अंतर्गत घटनाक्रमों में हस्तक्षेप करना इस्राइल का हेतु नहीं है। लेकिन अगर इस्राइल पर मिसाइल हमले करना अथवा इस्राइल के लड़ाकू विमानों को गिराना संभव है, ऐसी किसी ने गलतफ़हमी करके ली है तो इस्राइल उन्हें जवाब देगा और यह जवाब जबरदस्त होगा’, ऐसी इस्राइल के रक्षा मंत्री एविग्दोर लिबरमन ने चेतावनी दी है। सीरिया पर इस्राइल कर रहे हमलों में रुकावट डालने वाले रशिया की भी इस्राइल परवाह नहीं करेगा, ऐसा लिबरमन ने एक ही हफ्ते में दूसरी बार कहा है। इस वजह से सीरिया की समस्या पर रशिया और इस्राइल एक दूसरे के सामने खड़े हुए हैं।

रविवार रात को सीरिया के हमा और अलेप्पो शहरों में स्थित ईरान के लष्करी अड्डों पर हवाई हमले हुए। इस्राइल के लड़ाकू विमानों ने यह हमले किये है, ऐसा आरोप सीरिया की सरकार से संलग्न मीडिया कर रही है। लेकिन सीरिया कर रहा इन आरोपों पर इस्राइल ने प्रतिक्रिया नहीं दी है। इसके पहले भी रशिया के लड़ाकू विमानों ने अपने देश में हमले करने का आरोप सीरियन राजवट ने किया था। इन हमलों को प्रत्युत्तर देते समय इस्राइल के ‘एफ-१६’ लड़ाकू विमानों को गिराने का दावा भी सीरिया ने किया था।

इस्राइली रक्षा मंत्री, चेतावनी, एविग्दोर लिबरमन, लड़ाकू विमान, कार्रवाई, इस्राइल, ईरान

सीरिया से हो रहे इन आरोपों पर प्रतिक्रिया देते समय इस्राइल के रक्ष मंत्री लिबरमन ने सीरिया में स्थित ईरान और हिजबुल्लाह के लष्करी अड्डों को इस्राइल बर्दाश्त नहीं करेगा, ऐसी फटकार लगाई थी। सीरिया में स्थित ईरान का लष्करी अड्डा अपनी सुरक्षा के लिए खतरनाक है, ऐसा कहकर रशिया ईरान की गतिविधियों को रोके, ऐसा आवाहन भी इस्राइल ने किया था। लेकिन रशिया ने इस माँग को ठुकराने के बाद सीरिया में इसके आगे के हमलों के लिए इस्राइल जिम्मेदार न ठहराया जाए, ऐसा इस्राइल ने स्पष्ट किया था।

पिछले हफ्ते में ही इस्राइल के रक्षा मंत्री लिबरमन ने फिर एक बार सीरिया में ईरान के लष्कर की तैनाती पर तीव्र नाराजगी जताई थी। साथ ही ईरान के इन लष्करी अड्डोंपर कार्रवाई करते समय रशिया के ‘एस-३००’ ने इस्राइली विमानों को रोकने की कोशिश की तो रशियन हवाई सुरक्षा यंत्रणा को भेदने के लिए भी इस्राइल आगे पीछे नहीं देखेगा, ऐसी लिबरमन ने चेतावनी दी थी। उसके बाद रविवार को इस्राइल के एक प्रसिद्ध दैनिक ने आयोजित किए एक कार्यक्रम में बोलते समय लिबरमन ने सीरिया पर किए हमलों का उल्लेख करते समय रशिया को नई चेतावनी दी है।

इस्राइल के सीरिया पर हमले कम करने के लिए रशिया और अन्य किसी भी देश ने रुकावट डालने के कोशिश की इस्राइल उसे बर्दाश्त नहीं करेगा। इसके आगे भी इस्राइल सरिया में मुक्त कार्रवाई करेगा’, ऐसी घोषणा लिबरमन ने की। इसके पहले इस्राइली लष्कर के गुप्तचर विभाग के भूतपूर्व प्रमुख ने भी ऐसा ही इशारा दिया था। इस्राइल सीरिया में स्थित रशिया की हवाई सुरक्षा यंत्रणाओं पर भी हमला कर सकता है। इस्राइली वायुसेना के पास ऐसी योजना तैयार है, ऐसा भी इस भूतपूर्व अधिकारी का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.