मरने के लिए तैयार लाखों पॅलेस्टिनियों के इस्राइल की सीमा पर शुरु प्रदर्शन निर्णायक साबित होंगे; हमास का नेता ‘याह्या सिन्वर’ की चेतावनी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

गाझापट्टी: अगले हफ्ते में पॅलेस्टिनियों की तरफ से इस्राइल की सीमा पर होने वाले प्रदर्शन उग्ररूप धारण करेंगे और यह प्रदर्शन निर्णायक साबित होंगे। उसके लिए हमास के नेताओं के साथ साथ लाखों पॅलेस्टिनी मरने के लिए तैयार हुए हैं, ऐसी कड़ी चेतावनी ‘हमास’ का नेता ‘याह्या सिन्वर’ ने दी है। बुधवार को एक सभा में ‘याह्या सिन्वर’ ने कोई भी कितना भी आवाहन करे लेकिन हमास यह प्रदर्शन नहीं रोकने वाला, ऐसी स्पष्ट चेतावनी दी है। १४ मई को इस्राइल का ७० वा स्वतंत्रता दिवस है और अमरिका जेरुसलेम में अपने दूतावास का उद्घाटन करने वाला है। इसी दिन इस्राइल की सीमा से सीधे टकराने की धमकी हमास ने दी है।

 इस्राइल की सीमा

पिछले छः हफ़्तों से हजारों पॅलेस्टिनी प्रदर्शनकारियों का इस्राइली सीमा पर आन्दोलन शुरू है। इस्राइल ने पॅलेस्टिनी भूभाग पर किया हुआ कब्ज़ा, गाझा पर इस्राइल और इजिप्त ने सन २००७ से लगाए हुए प्रतिबंध और अमरिका ने जेरुसलेम के बारे में की हुई घोषणा, इन सबका निषेध करने के लिए यह आन्दोलन शुरू है। इस आन्दोलन के खिलाफ इस्राइल ने बहुत ही आक्रामक भूमिका अपनाई है और यह आन्दोलन मतलब ‘हमास’ जैसे आतंकवादी संगठन ने इस्राइल पर हमले करने के लिए रचा हुआ षडयंत्र है, ऐसा आरोप हो रहा है।

इस आन्दोलन के खिलाफ इस्राइली सुरक्षा यंत्रणाओं ने की कार्रवाई में ४०० से अधिक प्रदर्शनकारियों की मौत हुई है और हजारों लोग घायल हुए हैं। इस्राइल की कार्रवाई के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय स्तर से आलोचना हो रही है, लेकिन इस्राइल ने अपनी आक्रामक भूमिका कायम रखी है। अगले हफ्ते इस्राइल के स्वतंत्रता दिवस की पृष्ठभूमि पर हमास हिंसक आन्दोलन बंद करे, ऐसा आवाहन किया गया है। लेकिन हमास ने इस आवाहन को ठुकराया है और उल्टा सोमवार १४ मई को अधिक तीव्र और हिंसक प्रदर्शन करने की धमकी दी है।

‘हमास किसी भी हालत में आन्दोलन रोकने वाला नहीं है। हम प्रदर्शन का सिर्फ समर्थन ही नहीं करते हैं, बल्कि उसका नेतृत्व भी कर रहे हैं। यह प्रदर्शन मतलब सभी दिशाओं से दौड़ने वाले शेर की तरह है’, ऐसी चेतावनी ‘याह्या सिन्वर’ ने दी है। सोमवार को होने वाले प्रदर्शनों में हमास के नेता अन्य लाखों प्रदर्शनकारियों के साथ मरने के लिए आगे होंगे, ऐसी चेतावनी भी उन्होंने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.