ईरान के सैन्य ठिकाने पर हुए संदिग्ध विस्फोट में २ की मौत – ड्रोन हमला होने की आशंका

तेहरान – ईरान के पारचीन में स्थित सैन्य ठिकाने पर हुए संदिग्ध विस्फोट में दो लोग मारे गए और कई घायल हुए। सेना के लिए हथियारों का निर्माण कर रहे इस ठिकाने पर हुई इस दुर्घटना की वजह से इंजिनिय़ार की मौत होने का बयान ईरान ने किया है। लेकिन, ईरान परमाणु कार्यक्रम से संबंधित पारचीन में हुए इस विस्फोट की जानकारी छुपा रहा है, ऐसे दावे इस्रायली माध्यमों ने किए हैं। इसी बीच, ईरान के इस सैन्य ठिकाने पर ड्रोन हमला होने का दावा इस्रायल के सोशल मीडिया पर किया जा रहा है।

ईरान की राजधानी तेहरान से लगभग ३० किलोमीटर दूरी पर स्थित पारचीन सैन्य अड्डा है। वहां पर ईरान के सेना के लिए मिसाइल निर्माण किए जाते हैं। साथ ही ईरान के खुफिया परमाणु कार्यक्रम से इस पारचीन सैन्य ठिकाने के तार जुड़े होने का आरोप इस्रायल ने पहले ही लगाया था। ऐसी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इस अड्डे पर बुधवार दोपहर को बड़ा विस्फोट हुआ था।

ईरान की प्रमुख वृत्तसंस्था की जानकारी के अनुसार पारचीन अड्डे पर दुर्घटना में एक इंजिनियर की मौत हुई। लेकिन, ईरान के अन्य माध्यमों ने पारचीन के प्रमुख प्रकल्प में विस्फोट होने की जानकारी साझा की है। साथ ही इस हमले में इंजिनियर समेत अन्य एक की मौत हुई और कई घायल होने का ऐलान ईरानी माध्यमों ने किया है। लेकिन, अपने देश में विस्फोटों के लिए हर बार इस्रायल को ज़िम्मेदार ठहरानेवाले ईरानी माध्यमों ने पारचीन के विस्फोट को लेकर किसी पर आरोप नहीं लगाया है।

पर, इस्रायल के सोशल मीडिया पर एक ने पारचीन अड्डे पर ड्रोन हमला होने की कड़ी आशंका व्यक्त की। एक साल पहले ईरान के करज परमाणु प्रकल्प में भी इसी तरह से संदिग्ध विस्फोट हुआ था। तब भी ईरान ने इसे दुर्घटना ही बताया था। लेकिन, अगले ही महीने सैटेलाईट से प्राप्त हुए फोटो से करज परमाणु प्रकल्प का नुकसान होने की बात स्पष्ट हुई और इसके बाद ईरान ने वहां पर ड्रोन हमला होने की बात मानी थी। इस्रायली माध्यमों ने यह याद ताज़ी की है।

पारचीन सैन्य ठिकाना ईरान के मिसाइल कार्यक्रम से जुड़ा है। साथ ही ईरान के परमाणु कार्यक्रम के लिए आवश्यक सामान की आपूर्ति भी इसी ठिकाने से की जाती है। इस वजह से ईरान के सैन्य कार्यक्रम के लिए पारचीन अड्डे की बड़ी अहमियत है। ऐसी स्थिति में इस ठिकाने पर हुए विस्फोट को आशंका से देखा जाता है।

चार दिन पहले ईरान के कुदस्‌‍ फोर्सस के वरिष्ठ अधिकारी की गोली मारकर हत्या की गयी थी। यह अधिकारी इस्रायल विरोधि साज़िश का हिस्सा होने की बात स्पष्ट हुई थी। उसकी हत्या के मात्र दो दिन बाद ही पारचीन अड्डे पर विस्फोट हुआ है, इस बात पर इस्रायली माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.