उज्बेकिस्तान में आश्रय लिए ४५० अफगानी पायलट्स युएई के लिए रवाना

afghan-pilot-uzbekistan-tucano-planes-1वॉशिंग्टन – पिछले महीने में तालिबान के चंगुल से बाहर निकले और उज़्बेकिस्तान में आश्रय लिए अफगानी हवाई बल के ४५० पायलट्स युएई के लिए रवाना हो रहे हैं। उज़्बेकिस्तान और युएई के बीच हुए समझौते के अनुसार यह प्रक्रिया जारी होने का दावा किया जाता है। लेकिन अफगानी हवाई बल के विमान और हेलिकॉप्टर्स के हस्तांतरण के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी सामने नहीं आई है। कुछ हफ्ते पहले युएई ने अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष अश्रफ गनी को भी आश्रय दिया था।

महीने भर पहले तालिबान ने राजधानी काबुल पर कब्जा करने के बाद अफगानी रक्षा बल के लाखों जवान संदिग्ध रूप में गायब हुए थे। इनमें से सैकड़ों जवान सीमा लांघकर ईरान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान में भागे होने की खबरें आईं थीं। ईरान में भागे हुए अफगानी जवानों ने अमरिकी बनावट के हम्वी लष्करी वाहनों के साथ पलायन करने के वीडियोज सामने आए थे।

afghan-pilot-uzbekistan-uae-3इसके बावजूद भी, अमरीका में प्रशिक्षण लिए और तालिबान पर हवाई हमले करनेवाले अफगानी हवाई बल के सैंकड़ों पायलट्स तथा लड़ाकू विमान और हेलिकॉप्टर्स के बारे में जानकारी सामने नहीं आई थी। लेकिन अमरीका के अग्रसर अखबार ने जारी की जानकारी के अनुसार, ४५० अफगानी पायलट्स ने ४६ लड़ाकू विमान और हेलिकॉप्टर्स के साथ उज्बेकिस्तान में आश्रय लिया था।

पिछले कुछ दिन अफगानी पायलट्स उज़्बेकिस्तान के शरणार्थी शिविर में रह रहे थे। इन पायलट्स को तथा ४६ विमानों को अपने हवाले करने की माँग तालिबान ने उज्बेकिस्तान के पास की थी। अफगानी रक्षा बल के पायलट्स और जवानों को तालिबान से किसी भी प्रकार का खतरा ना होने का दावा तालिबान ने किया था।

U.S.-trained pilots and other personnel aboard an aircraft bound for the UAE from Termezमहीने भर पहले तालिबान पर किये भीषण हवाई हमलों में अफगानी पायलट्स ने अहम भूमिका निभाई थी। इस कारण अगर इन पायलट्स को तालिबान के हवाले किया, तो यह आतंकवादी संगठन इन पायलट्स को ज़िंदा नहीं छोड़ेगा, यह निश्चित हुआ था। तालिबान के आतंकियों ने अफगानी पायलट्स और जवानों की निर्मम हत्या करवाने के उदाहरण सामने आने के कारण उज़्बेकिस्तान में तालिबान की यह माँग ठुकराई।

लेकिन अब उज़्बेकिस्तान ने इन साढ़ेचारसौ पायलट्स तथा अधिकारियों को युएई के लिए रवाना करने की प्रक्रिया शुरू की है। आनेवाले कुछ दिनों में यह प्रक्रिया पूरी होगी, ऐसी जानकारी इस अमरिकी अखबार ने दी। इन पायलट्स के फोटोग्राफ भी सामने आए हैं। लेकिन अफगानी पायलट्स ने अपने साथ लाए हुए लड़ाकू विमान और हेलिकॉप्टर्स का क्या होगा? यह स्पष्ट नहीं हो सका है।

फिर भी उज्बेकिस्तान ने अफगानी पायलट्स को युएई के हवाले करके, तालिबान और तालिबान के समर्थकों को स्पष्ट संदेश दिया है, ऐसा बताया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.