भविष्य में इस्रायल सऊदी का सहयोगी साबित होगा – सऊदी के क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान

रियाध – ‘सऊदी अरब इस्रायल को शत्रु की नजर से नहीं देखता, बल्कि संभाव्य सहयोगी के रूप में देखता है। सऊदी और इस्रायल एकत्रित रूप में कई समान हितसंबंधों पर काम कर सकते हैं’, ऐसा उल्लेखनीय बयान सऊदी अरब के क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने किया। ‘द अटलांटिक’ इस अमरिकी मैगजीन को दिए इंटरव्यू में, सऊदी के क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद ने इस्रायल के संदर्भ में अपनी भूमिका स्पष्ट की। इसी इंटरव्यू में क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद ने, बायडेन हमारे बारे में क्या सोचते हैं, इसकी हम परवाह नहीं करते ऐसा कहा था।

इस्रायल की स्थापना होने से लेकर सऊदी अरब ने इस्रायल के साथ किसी भी प्रकार से राजनीतिक सहयोग स्थापित नहीं किया है। उल्टे सन 1967 में फिलिस्तीन के मुद्दे पर अरब देशों ने इस्रायल के विरोध में पुकारे युद्ध में सऊदी ने सहभाग लिया था। साथ ही, विभिन्न अन्तर्राष्ट्रीय मंचों पर सऊदी ने फिलिस्तीन का समर्थन किया था। अरब लीग तथा गल्फ कोऑपरेशन काउन्सिल की बैठक में भी सऊदी ने अरब देशों का नेतृत्व स्वीकार करके इस्रायल विरोधी भूमिका अपनाई थी।

लेकिन किंग सलमान ने सऊदी की बागडोर संभालने पर, क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान को रक्षा मंत्री पद पर नियुक्त करने के बाद सऊदी की नीतियों में बड़े बदलाव आए हैं। सऊदी ने इस्रायल के विरोध में आक्रामकता कम की होने की बात पर अन्तर्राष्ट्रीय माध्यम गौर फरमा रहे हैं। अमरिकी मैगजीन के साथ बातचीत करते समय क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने वैसा स्पष्ट किया।

‘इस्रायल-फिलिस्तीन संघर्ष खत्म हुआ है ऐसा सऊदी को लगता है। इसलिए अब इस्रायल के विरोध में विवाद का मुद्दा शेष नहीं रहा है’, ऐसा क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद ने कहा। साथ ही, सऊदी इस्रायल की ओर दुश्मन के रूप में नहीं, बल्कि संभाव्य सहयोगी के रूप में देखता है, ऐसा क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद ने स्पष्ट किया। लेकिन यह सहयोग स्थापित होने से पहले सऊदी और इस्रायल को कुछ मुद्दों का हल निकालना पड़ेगा, ऐसा सूचक बयान क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद ने किया।

फिलिस्तीन का मुद्दा सुलझे बगैर इस्रायल के साथ सहयोग स्थापित नहीं हो सकता, ऐसे संकेत क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद  ने दिए होने का दावा खाड़ी क्षेत्र के माध्यम कर रहे हैं। लेकिन इस बयान से पहले ही क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद ने, इस्रायल-फिलिस्तीन संघर्ष खत्म हुआ होने की बात कही है, इस पर इस्रायली विश्लेषक गौर फरमा रहे हैं। इस कारण, सऊदी के राजपुत्र अलग ही मुद्दे पर गौर फरमा रहे हैं, ऐसा इन इस्रायली विश्लेषकों का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.