सीरिया के हवाई क्षेत्र में घुसकर कार्रवाई करने के लिये इस्राइल आजाद – इस्राइल के रक्षा मंत्री का इशारा

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जेरूसलम: इस्राइल की सुरक्षा को प्रश्न होता है, तब इस्राइल किसी भी मर्यादा का पालन नहीं करता, बल्कि सीरिया के हवाई क्षेत्र में घुसकर कोई भी कार्यवाही करने के लिये इस्राइल आजाद है, ऐसा इशारा इस्राइल के रक्षा मंत्री एविग्दोर लिबरमन ने दिया है। पिछले हफ्ते में इस्राइल ने सीरिया मे ईरान ने बसाये लष्करी तल पर किए हवाई हमले के बाद रशिया ने टीका की थी। इस टिका को प्रतिउत्तर देते हुए इस्राइल रक्षामंत्री ने यह दावा किया है, यह दिखाई दे रहा है।

एक वृत्तसंस्था से बोलते हुए रक्षामंत्री लिबरमन ने इस्राइल और रशिया में संबंध स्थिर होने की बात स्पष्ट की है। सीरिया पर हमले करके रशिया को चेतावनी देने का इस्राइल का हेतु नहीं है। रशिया के वरिष्ठ नेताओं के साथ इस्राइल के सीधे संपर्क और अच्छे सहयोग है। पिछले अनेक वर्ष से सीरिया में रशिया के साथ संबंध नहीं बिगड़े, इस पर इस्राइल ने ध्यान दिया है और यह भी रशिया जानता है, ऐसा लिबरमन ने कहा है।

पर सीरिया में लष्करी और हवाई दल पर ईरान के लष्कर के साथ ही ईरान के शस्त्रास्त्र की तैनाती इस्राइल सहन नहीं करेगा, ऐसा कहकर लिबरमन ने सीरिया मे शुरू ईरान की गतिविधियों के विषय में रशिया को सुनाया है। इरान की सीरिया में शुरू गतिविधियां इस्राइल की सुरक्षा के लिए खतरा होने का आरोप रक्षामंत्री ने किया है। तथा ईरान की यह गतिविधिया रोकने के लिए सीरिया के हवाई क्षेत्र में घुसकर कारवाई करने के लिये इस्राइल आजाद होने का दावा लिबरमन ने किया है।

सीरिया पर हमले करने के लिए इस्राइल के पास सभी विकल्प उपलब्ध होने की बात लिबरमन ने घोषित की है। पर यह विकल्प कौन से है, यह बात इस्राइल के रक्षा मंत्री ने कही नही है। पिछले हफ्ते में सीरिया मे बने ईरानी लष्करी तल पर हवाई हमले हुए थे। इन हमले का गुस्सा व्यक्त करके ईरान के नेताओं ने इस्राइल पर हमले करने का इशारा दिया था। तथा इस्राइल के ‘तेल अवीव’ और ‘हैफा’ यह दो शहर तबाह करके इस्राइल को भी तबाह करने की धमकी दी थी।

दौरान इस्राइल कभी भी नहीं था, इतना सामर्थ्यशाली बना है, ऐसा घोषित करके इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने ईरान को इशारा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.