सीरिया के दमास्कस और होम्स पर इस्राइल के नौ मिसाइल हमले – सीरिया के सरकारी माध्यमों का दावा

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

दमास्कस: मंगलवार को इस्राइल के लड़ाकू विमानों ने सीरिया के दमास्कस और होम्स में लष्करी तल पर नौ मिसाइल दागे पर सीरिया के हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने यह मिसाइल भेदे है, ऐसा दावा सीरिया के सरकारी माध्यमों ने किया है। पिछले ८ दिनों में इस्राइल ने सीरिया के लष्करी तल पर किया यह दूसरा हमला होने का आरोप सिरीयन माध्यम कर रहे हैं।

सीरिया के सरकारी वृत्तसंस्था में प्रसिद्ध किए जानकारी के अनुसार सुबह के आसपास होम्स में शैयरात हवाई अड्डे पर मिसाइल दागते तथा आनेवाले कई मिनटों में राजधानी दमास्कस के पास दुमैर इस हवाई तल पर भी मिसाइल के हमले होने की जानकारी हिज्बुल्लाह से संलग्न माध्यम ने घोषित की है। लेबनॉन के हवाई सीमा से यह मिसाइल प्रक्षेपित होने की जानकारी इन माध्यमों से मिली है।

पर यह मिसाइल सीरिया के हवाई अड्डे पर गिरने से पहले ही हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने यह मिसाइल मार गिराये है, यह बात सिरीयन माध्यमों ने कही है। अमेरिका के रक्षा मुख्यालय पेंटागौन ने इन हमलों के लिए वह जिम्मेदार होने का खुलासा किया है। तथा सिरीयन माध्यमों ने इस हमले के लिए इस्राइल को जिम्मेदार ठहराया है। होम्स में शैयरात के पास ईरान का हवाई तल है। इस हवाई तल को लक्ष्य करने के लिए इस्राइल यहां हमले कर रहा है, ऐसे आरोप सिरीयन माध्यम कर रहे हैं।

पिछले सोमवार होम्स में ईरान के हवाई दल पर हुए मिसाइल हमले में ईरान के सात जवान ढेर हुए थे। इस्राइल के लड़ाकू विमानों ने यह हमले किए थे। हमले करनेवाले इस्राइल को हम तबाह करेंगे, ऐसी धमकी ईरान के नेताओं ने दी थी। पर इस्राइल ने इस हमले के विषय में बोलने की बात टाली थी।

दौरान इस्राइल ने मंगलवार के दिन हुई हमले के विषय में कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी है। पर गलत अलार्म की वजह से सीरिया की हवाई सुरक्षा यंत्रणा कार्यान्वित होने का दावा सीनियर कमांडर ने किया है, ऐसी जानकारी इस्राइल के माध्यम से दी है। इसकी वजह से सीरिया से दी जाने वाली जानकारी एवं इस्राइली माध्यमों से होने वाली खबरें इन में बहुत बड़ा फर्क होने की बात सामने आ रही है।

इस्राइल के गोलान पहाड़ियों पर बड़ा विस्फोट

जेरूसलम: इस्राइल के कब्जे में गोलान पहाड़ियों के भाग में बड़ा विस्फोट होने की जानकारी सामने आ रही है। साथ ही पिछले कई दिनों से इस्राइल के गोलान पहाड़ियों पर तैनाती बढ़ने की खबरें में प्रसिद्ध हुई है।

२ दिनों पहले सीरिया के सीमा के पास होने वाले गोलान पहाड़ियों में बड़ा विस्फोट होने का आवाज सुनने की बात स्थानीय लोगों ने कही है। इस विस्फोट का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ है। फिर भी आने वाले कई घंटों में इस्राइल ने गोलान पहाड़ियों की हवाई सीमा बंद की थी। सीरिया में बढ़ते तनाव की पृष्ठभूमि पर इस्राइली लष्कर ने गोलान की हवाई सीमा बंद करने की बात कही थी।

दौरान रविवार को इस्राइल ने गोलान भाग में लष्करी तथा हवाई तैनाती बढ़ाने की खबरें प्रसिद्ध हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.