सीरियन संघर्ष के पृष्ठभूमि पर जॉर्डन का अमरिका के साथ संयुक्त युद्धाभ्यास; रासायनिक युद्ध के ड्रिल का भी समावेश

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

अम्मान: सीरिया में अमरिका ने किए हमले के बाद भड़की हुई आग अब तक बुझी नहीं है और यहा नया संघर्ष भड़कने की आशंका दिखाई दे रही है। सीरिया में हमलों को प्रत्युत्तर देने के लिए रशिया एवं ईरान की तैयारी शुरू होते हुए अमरिका ने भी सज्जता कायम रखने का इशारा दिया था। साथ ही एक भाग के तौर पर सीरिया के दक्षिण सीमा से जुड़े हुए जॉर्डन में ‘इगर लायन’ संयुक्त युद्धाभ्यास शुरू हुआ है और उसमें अमरीका के लगभग ४००० सैनिक शामिल हुए हैं।

जॉर्डन की राजधानी अम्मान के नजदीक होनेवाले इस युद्धाभ्यास में सीमा सुरक्षा, आतंकवाद विरोधी कार्रवाई, साइबर सुरक्षा, इसके साथ रासायनिक युद्ध का भी अभ्यास होनेवाला है। संयुक्त लष्करी कार्रवाई के लिए आवश्यक होने वाले कौशल्य पर इस अभ्यास में जोर दिया जाएगा, ऐसी जानकारी अमरिका के सेंट्रल कमांड के वरिष्ठ अधिकारी जनरल जॉन मॉट ने दिया है।

प्रादेशिक सुरक्षा को होनेवाले खतरों पर माफ करने के लिए अमरीका जॉर्डन युद्धाभ्यास एक स्वर्ण अवसर है। इस अभ्यास से प्रबल प्रतिस्पर्धियों के विरोध में प्रत्यक्ष कार्यवाही के लिए आवश्यक होनेवाली क्षमता प्राप्त करना एवं उसके लिए आवश्यक गतिविधियों की योजना बनाना जैसे बातें को साध्य किया जा सकता है, ऐसे शब्दों में जनरल मॉट में इस युद्धाभ्यास का महत्व स्पष्ट किया है।

रविवार को शुरू हुआ ‘इगर लायन’ युद्धाभ्यास २६ अप्रैल तक शुरू रहेगा और उसमें एक खाड़ी प्रतिस्पर्धी देशों के लष्कर से हमले की मध्यवर्ती संकल्पना है। उसमें रासायनिक युद्ध का मुकाबला करने के लिए मोबाइल लेबोरेटरी टीम का समावेश होना की बात अमरिका के अधिकारियों ने कही है। अमरिका के २६ मरीन एक्सपीडिशनरी यूनिट, एम्फिबियस असॉल्ट शिप, यूएसएस आयोवा जिमा, युएसएस ओक हिल युद्धाभ्यास के लिए जॉर्डन में दाखिल हुए है।

जॉर्डन के ३००० से अधिक सैनिक अभ्यास में शामिल हुए हैं और उसमें रक्षादल के तीनों विभागों के साथ स्पेशल फोर्सेज का भी समावेश है। जॉर्डन की राजधानी अम्मान के साथ झर्का में अभ्यास संपन्न होकर २०११ वर्ष से अमरिका के साथ संयुक्त युद्धाभ्यास का आयोजन किया जा रहा है, ऐसी जानकारी जॉर्डन के लष्करी सूत्रों से मिली है। पिछले कई महीनों में अमरिका ने इस्राइल तथा अरब देशों के साथ लगातार युद्धाभ्यास में शामिल होना और सीरिया में संघर्ष एवं किरण के साथ बढ़ते तनाव की पृष्ठभूमि पर गतिविधियां ध्यान केंद्रित करने वाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.