‘अंडरवॉटर गैस पाईपलाईन’ को लेकर इस्रायल और इजिप्ट की सहमति

जेरूसलम – इस्रायल के ‘लेवियथान’ इंधन क्षेत्र से इजिप्ट के प्रकल्पों को नैसर्गिक इंधन वायु की आपूर्ति करनेवाली ‘अंडरवॉटर गैस पाईपलाईन’ को लेकर दोनों देशों की सहमति हुई है। इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू की उपस्थिती में इससे संबंधित बैठक का आयोजन हुआ। यह इंधन पाईपलाईन इस्रायल और यूरोपिय देशों के समावेश वाली ‘ईस्टमेड पाईपलाईन’ का विस्तारित चरण समझा जा रहा है। इस पाईपलाईन के विषय में इजिप्ट के इंधन मंत्री ने इस्रायल का किया हुआ यह दौरा बीते पांच वर्षों में इजिप्ट के किसी वरिष्ठ मंत्री द्वारा इस्रायल का पहला दौरा है।

gas-pipeline-israel-egypt‘अब्राहम समझौते की वजह से इस क्षेत्र में शांति और समृद्धि का नया युग शुरू हुआ है। यह अहम दिवस इसी युग का प्रतीक है। इस्रायल और इजिप्ट के ऐतिहासिक शांति समझौते की वजह से ही इसकी शुरूआत हुई है और अब इसका लाभ इस क्षेत्र के सभी लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार होने के लिए हो सकता है’, इन शब्दों में इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने इस इंधन पाईपलाई की परियोजना पर हुई सहमति का स्वागत किया। लेवियथान इंधन क्षेत्र में इस्रायल और इजिप्ट दोनों देशों के नागरिकों के लिए एवं इसके बाद अन्य देशों को निर्यात करने के लिए पर्याप्त गैस उपलब्ध है, यह विश्‍वास भी इस्रायली प्रधानमंत्री ने व्यक्त किया।

gas-pipeline-israel-egyptइजिप्ट के इंधन मंत्री तारेक अल मोल्ला ने भी ‘अंडरवॉटर गैस पाईपलाईन’ के प्रस्ताव पर संतोष व्यक्त किया। इंधन के मुद्दे पर इजिप्ट और इस्रायल के बीच लगातार चर्चा हो रही है और हम सहयोग अधिक मज़बूत करने की कोशिश कर रहे हैं, यह बात इजिप्ट के इंधन मंत्री ने स्पष्ट की। इसी बीच उन्होंने दोनों देशों के अच्छे संबंधों के कारण ही ‘ईस्टमेड गैस फोरम’ जैसा उपक्रम शुरू हो सका, इस ओर ध्यान आकर्षित किया। ईजिप्ट नैसर्गिक इंधन वायू निर्यात क्षेत्र में प्रमुख केंद्र होने की कोशिश कर रहा है और इस्रायल के साथ पाईपलाईन शुरू करना इसमें का अहम चरण समझा जाता है।

gas-pipeline-israel-egyptइस्रायल के तटीय क्षेत्र से १३० किलोमीटर दूरी पर स्थित लेवियथान इंधन क्षेत्र की खोज़ वर्ष २०१० में हुई थी। इस क्षेत्र में २२ ट्रिलियन घनफीट इतनी बड़ी तादात में इंधन गैस होने की बात कही जाती है। इस्रायल में इंधन क्षेत्र की हुई खोज में यह सबसे बड़ा और निर्णायक इंधन क्षेत्र साबित हुआ है। इस इंधन क्षेत्र से इस्रायली जनता को इंधन प्रदान करने के साथ ही इजिप्ट और जॉर्डन देशों को इंधन वायू की निर्यात होती है। लेकिन, इसके आगे जाकर यूरोपिय देशों तक इंधन की निर्यात करने के लिए इस्रायल उत्सुक है और इजिप्ट के साथ निर्माण की जा रही ‘अंडरवॉटर गैस पाईपलाईन’ से यह निर्यात शुरू होने की संभावना जताई जा रही है।

बीते वर्ष ‘रेड सी’ के रास्ते भूमध्य समुद्र को जोड़नेवाली ‘एलियट अश्‍केलॉन’ इंधन पाईपलाईन के इस्तेमाल से संबंधित इस्रायल और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने ऐतिहासिक समझौता किया था। इससे पहले सायप्रस और ग्रीस के माध्यम से यूरोप को इंधन की आपूर्ति करनेवाली ‘ईस्टमेड पाईपलाईन’ के लिए भी इस्रायल ने समझौता किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.