‘रेड सी’ में हुआ इजिप्ट और स्पेन की नौसेनाओं का संयुक्त युद्धाभ्यास – सात दिनों में हुए दो युद्धाभ्यास

egypt-spain-red-seaकैरो – मात्र सात दिनों के दौरान इजिप्ट और स्पेन की नौसेनाओं ने एक के बाद एक लगातार दो संयुक्त युद्धाभ्यास किए हैं। ‘रेड सी’ के समुद्री क्षेत्र में इन युद्धाभ्यासों का आयोजन होने की जानकारी इजिप्ट के रक्षा मंत्रालय ने प्रदान की है। ‘रेड सी’ क्षेत्र में शांति और स्थिरता बरकरार रखने के लिए इन दोनों देशों के बीच सहयोग का दायरा बढ़ाना आवश्‍यक है, इन शब्दों में इजिप्ट ने अल्पावधी में लगातार किए इन संयुक्त युद्धाभ्यासों का समर्थन किया है।

इजिप्ट की नौसेना के ‘सदर्न फ्लीट’ का हिस्सा होनेवाले ‘रेड सी’ में स्थित ‘बर्निस नेवल बेस’ के करीब इजिप्ट और स्पेन की नौसेनाओं ने बीते हफ्ते ‘पासिंग एक्सरसाईज’ नामक युद्धाभ्यास किया। इस दौरान इजिप्ट की ‘शर्म अल-शेख’ विध्वंसक और ‘जून 18’ नामक ‘मिसाइल बोट’ शामिल हुई थीं। रविवार 14 फ़रवरी के दिन हुए इस युद्धाभ्यास में स्पेन की ‘गैलिशिआ’ वर्ग की ‘कैस्टिला एलपीडी’ युद्धपोत शामिल हुई थी। इस युद्धाभ्यास के दौरान ‘मेरिटाईम सप्लाई ऑपरेशन्स’, ‘कम्युनिकेशन ड्रिल्स’ और ‘हेलिकॉप्टर डॉकिंग’ का अभ्यास होने की जानकारी इजिप्ट ने साझा की।

egypt-spain-red-seaइसके बाद शनिवार 20 फ़रवरी के दिन इजिप्ट और स्पेन की नौसेनाओं के दूसरे संयुक्त युद्धाभ्यास का आयोजन किया गया। इस दौरान इजिप्ट की ‘शर्म अल-शेख’ विध्वंसक के साथ स्पेन की ‘इएसपीएस रीना सोफिआ’ विध्वंसक शामिल हुई थी। ‘रेड सी’ के ‘सदर्न फ्लीट’ का हिस्सा होनेवाले इस क्षेत्र में युद्धाभ्यास होने की जानकारी इजिप्ट की नौसेना ने प्रदान की। स्पेन की नौसेना को होनेवाला बड़ा अनुभव और कुशलता का लाभ प्राप्त करने के उद्देश्‍य से इन दो युद्धाभ्यासों का लगातार आयोजन किया गया, यह दावा इजिप्ट ने किया है।

egypt-spain-red-seaइजिप्ट ने ‘रेड सी’ क्षेत्र में किए यह युद्धाभ्यास प्रमुखता से मुख्य प्रतिद्वंद्वि तुर्की का प्रभाव रोकने के उद्देश्‍य से जारी कोशिशों का हिस्सा समझा जा रहा है। बीते कुछ वर्षों में तुर्की ने सोमालिया और सुड़ान के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाकर ‘रेड सी’ क्षेत्र में अपना प्रभाव बढ़ाने की गतिविधियां शुरू की है। इस वजह से इजिप्ट काफी बेचैन है और उसने अन्य देशों से हाथ मिलाकर तुर्की की हरकतों को चुनौती देना शुरू किया है। इजिप्ट ने भी बीते वर्ष से ग्रीस, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और सुड़ान के साथ लष्करी सहयोग बढ़ाना शुरू किया है। स्पेन जैसे प्रमुख यूरोपिय देशों के साथ युद्धाभ्यास का दायरा बढ़ाना लष्करी सहयोग और मित्रदेशों का गठबंधन मज़बूत करने की योजना का हिस्सा हो सकता है, ऐसा समझा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.