अमरीका पर भी ‘इस्तंबूल’ जैसे हमलों की संभावना

‘आयएस’ कर सकता है हमले - ‘सीआयए’ प्रमुख की चेतावनी

brennan Gettyवॉशिंग्टन, दि. ३० (वृत्तसंस्था) – ‘अमरीका की सुरक्षा अभेद्य है और ‘आयएस’ के आतंकी अमरीका में घुसपैठ नहीं कर सकते, ऐसे झूठे भरोसे पर मत रहना। इस्तंबूल हवाईअड्डे पर हुए हमलों की पुनरावृत्ती अमरीका पर भी हो सकती है। ‘आयएस’ के हमलावर अमरीका पर भी हमले कर सकते है’ ऐसी चेतावनी अमरिका की प्रमुख खुफिया एजेन्सी ‘सीआयए’ के चीफ जॉन ब्रेनन ने की। अमरिका द्वारा इराक और सीरिया में हवाई हमलों की तीव्रता बढ़ाई गई है, जिसके कारण ‘आयएस’ का अगला निशाना अमरिका हो सकता है, ऐसा दावा ब्रेनन ने किया।

मंगलवार की रात तुर्की के इस्तंबूल शहर के ‘अतातुर्क’ हवाईअड्डे पर आतंकी हमला हुआ। इस हमले की पृष्ठभूमि पर, अमरिकी सिनेट के ‘कौन्सिल ऑन फॉरेन रिलेशन्स’ के सामने ब्रेनन को चर्चा के लिए बुलाया गया था। उस वक्त इस्तंबूल हमले के पिछे ‘आयएस’ होने का दावा ब्रेनन ने किया। ‘आयएस’ ने सामने से इस हमले की जिम्मेदारी का भले ही स्वीकार नहीं किया है, लेकिन इस्तंबूल हमले की साजिश ‘आयएस’ के अन्य हमलों से मेलजोल रखती है, ऐसा ब्रेनन ने स्पष्ट किया।

इस प्रकार से सार्वजनिक ठिकानों पर हमले चढ़ाकर ‘आयएस’ अपने समर्थकों को नए हमलों के लिए उद्युक्त कर रहें है। इस कारण आनेवाले समय में अगर ‘आयएस’ के समर्थकों द्वारा युरोप और अमरीका पर हमले किए जाते है, तो उसमें हैरान होने की जरूरत नहीं है’ ऐसी चेतावनी ‘सीआयए’ के चीफ ने दी। ‘आयएस’ की साप्ताहिक पत्रिका ‘दाबिक’ द्वारा समर्थक और आतंकीयों को बम तथा विस्फोटक बनाने की ट्रेनिंग मिल रही है, जिससे प्रेरणा लेकर कट्टरपंथी अमरीका में भी हमले कर सकते है’ ऐसी जानकारी ब्रेनन ने सिनेटर्स के सामने दी।

अमरीका द्वारा इराक और सीरिया में भारी मात्रा में हवाई हमले जारी हैं। इन हवाई हमलों के कारण सहमी हुई ‘आयएस’ पलटकर अमरीका पर जरूर हमला करेगी। इसके लिए ‘आयएस’ के आतंकी सीधा अमरीका पर या फिर दुनियाभर में अमरिका के हितैषियों पर भी हमले कर सकते है, ऐसा दावा ब्रेनन ने किया।

Tukey’s-Istanbul-Airportअमरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी इस्तंबूल हमले की निंदा की। साथ ही इराक और सीरिया में मिल रही असफलता ‘आयएस’ को चुभ रहीं है। इसी कारण ‘आयएस’ द्वारा इस तरह के शर्मनाक हमले किए जा रहे है, ऐसा राष्ट्रपति ओबामा ने कहा। अमरिकी सिनेटर्स ने भी इस्तंबूल हमले की आलोचना करते हुए, इस प्रकार के और भी हमले आनेवाले समय में हो सकते है, ऐसी चिंता जताई।

इसी दौरान, इस्तंबूल हमले से जुड़े  १३ संदिग्धों को दबोच लिया गया है, जिनमें  से ४ विदेशी आतंकी थे। इनमें रशिया, उझबेकिस्तान और किरगिझिस्तान से जुड़े आतंकी शामिल है, ऐसी जानकारी तुर्की द्वारा प्रकाशित की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.