‘आयएस की खिलाफत’ हफ्ते भर में नियंत्रित होगी – अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तरवॉशिंगटन – आने वाले हफ्ते भर में आयएस की खिलाफत १०० प्रतिशत नियंत्रित होगी, ऐसी घोषणा अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने की है। अमरिका में आयोजित किए ‘ग्लोबल कोएलेशन टू डिफीट आयसीस’ इस बैठक में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने आयएस को खत्म करने की बात घोषित की है। पर अकेले अमरिका को यह संभव न होने की बात राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने स्पष्ट की है।

सिरिया, इराक एवं अन्य देशों में बिखरे हुए आयएस के आतंकवादी संगठन के विरोध में बड़ा गठबंधन करने के लिए अमरिका में हालही में एक बैठक संपन्न हुई है। इस बैठक में ७९ देशों के विदेशमंत्री उपस्थित थे। उस समय बोलते हुए राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने खिलाफत खत्म करने की घोषणा की है। इन आतंकवादी संघटन के खिलाफत आनेवाले हफ्ते में भी नष्ट हो सकती है, पर इस बारे में समय से पहले बोलना योग्य नहीं होगा, ऐसा कहकर राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प इस कार्रवाई के लिए मित्र देशों के सहयोग की आवश्यकता होने की बात स्पष्ट की है।

अमरिका के विदेशमंत्री माइक पॉम्पियो ने इस बारे में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प की भूमिका स्पष्ट की है। आयएस इस आतंकवादी संगठन से होने वाला खतरा आज भी कायम है। इस आतंकवादी संगठन को रोकना हम सभी का कर्तव्य है, जिसकी वजह से इस आतंकवाद विरोधी संघर्ष में ७९ देशों ने द्वारा समान योगदान दिया तो, इस आतंकवादी संगठन की खिलाफत हफ्ते भर भी नहीं टिक सकी ऐसा पॉम्पियो ने कहा है।

साथ ही आयएस का खतरा कायम होते समय सिरिया से सेना वापसी करना अमरिका को संभव नहीं, ऐसा विदेश मंत्री पौम्पियो ने कहा है। सिरिया में अमरिका के लष्करी अड्डे कायम रहेंगे, ऐसे स्पष्ट संकेत पौम्पियो ने उस समय दिए हैं। इससे पहले भी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने सिरिया से पूर्ण वापसी न करने की बात कही थी।

दौरान अमरिका सिरिया से पूर्ण वापसी करें, ऐसी मांग रशिया, तुर्की और ईरान कर रहा है। तथा अमरिका के सिरिया के सेना वापसी के बाद ईरान, सिरिया पर अपनी पकड़ मजबूत करेगा और इसकी वजह से अमरिका का मित्र देश इस्राइल की सुरक्षा खतरे में आएगी, ऐसी चेतावनी अमरिका के अधिकारियों ने दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.