‘रेड सी’ में ईरान की तैनाती से समुद्री सुरक्षा को सीधा खतरा – इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़

पैरिस/अथेन्स – ‘ईरान पूरी योजना के साथ ‘रेड सी’ में अपने अड्डे स्थापित कर रहा है। इस समुद्री क्षेत्र में ईरान के विध्वंसकों की गश्त अंतरराष्ट्रीय यातायात, ईंधन सप्लाई और वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए सीधा खतरा हैं। भूमध्य समुद्र और उसके आगे के समुद्री क्षेत्र की शांति और स्थिरता के लिए भी ईरान की यह तैनाती खतरा है’, ऐसी चेतावनी इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने दी। पिछले दशक से पहली बार इस समुद्री क्षेत्र में ईरान की गतिविधियों में काफी बढ़ोतरी होने के मुद्दे पर गांत्ज़ ने ध्यान आकर्षित किया।

दो दिन पहले फ्रान्स और ग्रीस की यात्रा पर गए हुए इस्रायल के रक्षामंत्री ने ईरान और लेबनान में स्थित ईरान से जुडे हिज़बुल्लाह के बढ़ते खतरे पर भी ध्यान आकर्षित किया। ग्रीस में आयोजित सालाना ‘इकॉनॉमिक गव्हर्मेंट राऊंडटेबल’ बैठक में इस्रायल के रक्षामंत्री ने ईरान के विध्वंसक ने रेड सी में गश्त लगाने के सैटेलाईट से प्राप्त फोटो सार्वजनिक किए।

ऐसे में पिछले हफ्ते ईरान ने अंतरिक्ष में भेजे हुए सैटेलाईट पर भी पश्चिमी देशों को चौकन्ना किया। सेमान प्रांत से सैटेलाईट लौन्च करके ईरान ने यूरोप तक पहुँचने की क्षमता के अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल की तकनीक प्राप्त करने का प्रदर्शन किया है, इसकी याद भी गांत्ज़ ने ताज़ा की। बैलेस्टिक मिसाइलों के साथ ही ईरान के ड्रोन्स भी यूरोप तक पहुँच रहे हैं।

ऐसे में पिछले कुछ सालों में ईरान ने अंतरराष्ट्रीय समुद्री क्षेत्र से सफर कर रहे मालवाहक जहाज़ों को लक्ष्य करना एवं उनका अपहरण जारी रखने का दावा इस्रायली रक्षामंत्री ने किया। ऐसी स्थिति में ईरान के विध्वंसकों की रेड सी में तैनाती बढ़ना काफी खतरनाक साबित हो सकता है, इस पर इस्रायली रक्षामंत्री ने ध्यान आकर्षित किया।

साथ ही भूमध्य समुद्र के इस्रायली ईंधन प्रकल्प पर ड्रोन हमले कर रहे हिज़बुल्लाह को भी गांत्ज़ ने चेतावनी दी। लेबनान ने हिज़बुल्ला को ठिकाने नहीं लगाया गया तो इस्रायल स्वयं ही ऐसा करेगा, यह चेतावनी रक्षामंत्री गांत्ज़ ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.