ईरान ने भूकंप पीड़ितों को सहायता देने के नाम से सीरिया में हथियारों की तस्करी की

अम्मान – सीरिया में भूकंप से हुई तबाही का लाभ उटाकर ईरान ने वहां के पीड़ितों के लिए मानवीय सहायता पहुंचाने के नाम से सीरिया में हथियारों की तस्करी की है। इस दौरान ईरान ने इस्रायल को लक्ष्य करने के लिए शस्त्र, राड़ार एवं संपर्क यंत्रणा सीरिया में उतारी हैं, ऐसा सनसनीखेज़ दावा अंतरराष्ट्रीय वृत्तसंस्था ने किया। सीरिया को दहलानेवाली आपदा का इस्तेमाल करके ईरान हथियारों की तस्करी कर रहा हैं, यह आरोप लगाकर वहां हमले करने की चेतावनी इस्रायल ने हाल ही में दी थी। 

फ़रवरी महीने में सीरिया में भूकंप से हुई तबाही में छह हज़ार से भी अधिक लोग मारे गए थे। सीरिया स्थित भूकंप पीड़ितों की सहायता के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर से राहत सामान पहुंच रहा था। सीरिया के मित्र देश ईरान ने भी यात्रि विमानों से सीरिया को मानवीय सहायता प्रदान की थी। लेकिन, इस सहायता के आड़ से ईरान ने सीरिया में भारी मात्रा मं हथियार उतारे हैं, ऐसा गंभीर आरोप इस्रायल ने लगाया था। ईरान ने इस्रायल ने लगाए आरोप ठुकराए थे। लेकिन, सीरिया, ईरान, इस्रायल और पश्चिमी सुत्रों ने अंतरराष्ट्रीय समाचार चैनल से साझा की हुई जानकारी में यह आरोप दोहराए।

इस्रायल के हवाई हमले में नष्ट हुए हथियारों के भंड़ार की कमी दूर करने के लिए ईश्वर ने हमें अवसर दिया हैं, यह विचार ईरान रखकर था, ऐसा इन सुत्रों ने कहा है। सीरिया की हवाई सुरक्षा यंत्रणा मज़बूत करने के लिए भारी मात्रा में हथियार और उपकरण अलेप्पो हवाई अड्डे पर उतारे हैं। इसी बीच इस्रायल ने पिछले महीने ही अलेप्पो हवाई अड्डे पर हमले करके ईरान के हथियारों का बड़ा भंड़ार नष्ट किया होने की खबरे सामने आयी थी।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.