ईरान में लष्करी परेड पर हुए आतंकवादी हमले में २५ लोगों की जान गई; अमरिका का हाथ होने का ईरान से आरोप

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

तेहरान – ईरान के दक्षिण भाग अहवाझ शहर में लष्करी परेड पर हुए भीषण आतंकवादी हमले में २५ से अधिक लोगों की जान गई है और ५० से अधिक जख्मी हुए हैं। आतंकवादियों ने लष्करी वर्दी में हमला करने की जानकारी ईरानी यंत्रणाओं ने दी है। उसके पीछे अमरिका का हाथ होने का आरोप किया जा रहा है। उस समय आयएस के आतंकवादी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी स्वीकारने की जानकारी सामने आ रही है।

ईरान इराक युद्ध की याद के तौर पर शनिवार को अहवाझ शहर में भव्य लष्करी संचालन का आयोजन किया गया था। इस संचलन में शहर के प्रतिष्ठित नागरिक, गवर्नर, धर्मगुरु, संसद सदस्य उपस्थित थे। संचालन शुरू होते समय अचानक लष्करी वर्दी में आए हुए आतंकवादियों ने जोरदार हमला किया। इस हमले में ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स कोर्प्स इस संघटना के ८ से अधिक जवानों की जान गई है।

लष्करी परेड, आतंकवादी हमले, लष्करी संचालन, अहवाझ शहर, आतंकवादी संगठन, ईरान, अमरिका

ईरानी यंत्रणा ने दिए जानकारी के अनुसार हमला लगभग १० मिनट शुरू था। जिसमें बली जाने वाले लोगों की संख्या २५ पर गई है और जख्मीओं की संख्या ५० के ऊपर गई है। ईरानी यंत्रणा ने इस संदर्भ में फोटोग्राफ्स भी प्रसिद्ध किये है। जिसमें संचलन के दौरान रास्ते पर गिरे हुए जवान तथा भगदड़ और तहस नहस का वातावरण दिखाया गया है। यह हमला ‘पैट्रियोटिक अरब डेमोक्रेटिक मूवमेंट इन अहवाझ’ नाम के गटने किया है, ऐसा दावा किया जा रहा है, फिर भी उसे समर्थन नहीं मिला है।

ईरान के विदेश मंत्री झरीफ ने यह हमला प्रशिक्षित आतंकवादियों ने करने की बात कहकर उसके पीछे अमरिका होने का आरोप किया है। ईरान इस हमले को तत्काल एवं निर्णायक प्रत्युत्तर देगा ऐसी चेतावनी झरीफ ने दी है। ईरान से यह आरोप किए जा रहे थे उसी समय आयएस इस आतंकवादी संघटना ने ईरान में हुए इस हमले की जिम्मेदारी स्वीकारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.