भारत के हमले को पाकिस्तान से प्रतिउत्तर मिलेगा- पाकिस्तान के रक्षामंत्री का दावा

इस्लामाबाद: जम्मू कश्मीर के सुंजवान में हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान को इसकी कीमत चुकानी होगी, ऐसा इशारा भारत के रक्षामंत्री ने दिया था। उसके बाद पाकिस्तान हड़बड़ा गया है। पाकिस्तान के रक्षामंत्री खुर्रम दस्तगीर ने भारत ने अगर पाकिस्तान पर हमला करने का साहस किया, तो उसे प्रत्युत्तर मिलेगा ऐसा इशारा दिया है। तथा सुंजवान  के आतंकी हमले के पीछे पाकिस्तान का हाथ ना होकर भारत पाकिस्तान पर कर रहे आरोप निराधार होने का दावा भी पाकिस्तान के रक्षामंत्री ने किया है।

पाकिस्तान के रक्षामंत्री,

सुंजवान  के आतंकी हमले के बाद रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन एवं लष्कर प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने जम्मू-कश्मीर को भेंट दी है। उस समय पत्रकार परिषद में बोलते हुए रक्षामंत्री सीतारामन ने यह डरपोक हमले के पीछे पाकिस्तान का हाथ होने का आरोप किया है। हमलावर आतंकवादियों को सीमा पार से सूचना मिलने की जानकारी रक्षामंत्री सीतारामन ने दी है। भारत के केंद्रीय जांच संस्था (एनआयए) को इस बारे में सबूत मिले हैं और पाकिस्तान को इस हमले की कीमत चुकानी होगी, ऐसा कड़ा इशारा रक्षामंत्री सीतारामन ने दिया था।

भारतीय रक्षामंत्री ने दिए इस इशारे को कुछ ही मिनट हो रहे थे कि पाकिस्तान से उसके विरोध में प्रतिक्रिया आयी है। पाकिस्तान में घुसकर भारत सर्जिकल स्ट्राइक करेगा, ऐसा सीतारामन इनके विधान पर से स्पष्ट हो रहा है, ऐसी चिंता पाकिस्तानी माध्यम व्यक्त कर रहे हैं। उसके बाद पाकिस्तान के रक्षामंत्री खुर्रम दस्तगीर द्वारा भारत को इशारा देनेवाले संदेश सोशल मीडिया पर प्रसिद्ध हुए है। भारत ने गलत सामरिक अंदाजा बांधकर पाकिस्तान की सीमा अगर लांघी और हमला किया, तो पाकिस्तान से उसे जोरदार प्रतिउत्तर दिया जाएगा, ऐसा दस्तगीर ने उस संदेश में कहा है।

भारत ने हमारी सीमा में घुसकर छोटी अथवा बड़ी कार्रवाई की तो उसे पाकिस्तान से मिलनेवाला उत्तर भयंकर हो सकता है, ऐसा दावा दस्तगीर ने किया है। तथा भारत सुंजवान  के आतंकी हमले के बारे में पाकिस्तान पर कर रहे आरोपों में कोई भी अर्थ नहीं है, ऐसी टीका दस्तगीर ने की है। साथ ही पाकिस्तान अपने भूमिका रक्षण करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए तैयार होने के बात दस्तगीर ने कही है। इस से पहले भी भारत के संभाव्य आक्रमण को जवाब देने के लिए पाकिस्तान तैयार होने के दावे इस देश के नेता तथा  लष्करी अधिकारी कर रहे हैं। पर वास्तव में भारत के कार्यवाही की चिंता ने पाकिस्तान हडबडा जाने की बात सामने आ रही है।

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष तथा अमरिका के रक्षामंत्री जेम्स मॅटिस और विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने पाकिस्तान को आतंकवादियों पर कार्रवाई करने का इशारा दिया था। शुरुआत से इस इशारे को नजरअंदाज करने वाला पाकिस्तान द्वारा अब आतंकवादियों पर कठोर कार्रवाई शुरू करने की खबरें प्रसिद्ध होने लगी है। इस वजह से अमरिका को चुनौती देने की भाषा करने वाले पाकिस्तान सरकार दबाव में आने के बात दिखाई दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.