भारत-अमरिका के मतभेदों की वजह से टू प्लस टू चर्चा आगे नहीं धकेली है – अमरिका के भूतपूर्व राजनैतिक अधिकारी एवं विश्लेषकों का दावा

न्यूयॉर्क: भारत और अमरिका के विदेशमंत्री तथा रक्षा मंत्रियों में आयोजित किए टू प्लस टू चर्चा आगे धकेलने का निर्णय अमरिका ने लिया है। भारत के साथ कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर निर्माण हुए मतभेदों की पृष्ठभूमि पर अमरिका ने यह निर्णय लेने का दावा किया जा रहा है। पर दोनों देशों में कई मुद्दों पर गंभीर मतभेद होते हुए भी टू प्लस टू चर्चा आगे धकेलने का कारण नहीं हो सकता, ऐसा दावा अमरिका के भूतपूर्व राजनैतिक अधिकारी तथा विश्लेषकों ने किया है और इस चर्चा से पहले दोनों देशों में यह प्रश्न नियंत्रित होने चाहिए, ऐसी अपेक्षा इन राजनैतिक अधिकारी तथा विश्लेषकों ने व्यक्त की है।

भारत, अमरिका, मतभेदों की वजह, टू प्लस टू चर्चा,  आगे नहीं धकेली, भूतपूर्व राजनैतिक अधिकारी, विश्लेषकों, दावा, न्यूयॉर्क, गंभीर मतभेद१६ जुलाई के रोज भारत और अमरिका के विदेशमंत्री तथा रक्षा मंत्रियों की टू प्लस टू बैठक होने वाली थी। भारत के विदेश मंत्री सुषमा स्वराज एवं रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन इसके लिए अमरिका के दौरा करनेवाले थे। पर अमरिका के विदेश मंत्री माइक पौम्पिओ ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से संपर्क करते हुए चर्चा अपरिहार्य कारणों से आगे धकेले जा रही है ऐसा कहा है। इसलिए खेद व्यक्त करके पौम्पिओ ने जल्द ही यह चर्चा आयोजित की जाएगी, ऐसा आश्वासन स्वराज को दिया है। यह खबर सामने आने के बाद अमरिका ने भारत के साथ मतभेदों की पृष्ठभूमि पर यह चर्चा आगे धकेलने की चर्चा शुरू हुई है।

पिछले कई दिनों से भारत और अमरिका के कई मुद्दों पर एक दूसरों के विरोधी भूमिका स्वीकारते दिखाई दे रहे हैं। चीन एवं यूरोपीय देशों में किए जानेवाले आयात पर कर बढ़ाने का निर्णय लेनेवाले अमरिका ने भारतीय उत्पादनों पर आयात कर बढ़ाया था। भारतने भी अमरिकी उत्पादनों पर कर बढाकर उन्हें उत्तर दिया था। तथा भारत द्वारा रशिया से एस-४०० की हवाई सुरक्षा यंत्रणा की खरीदारी न की जाए, ऐसी मांग अमरिका कर रहा है। उसके बदले भारत को अपनी ‘थाड’ मिसाइल भेदी यंत्रणा प्रदान करने की तैयारी अमरिका ने दिखाई है। तथा अमरिका ने भारत ईरान से ईंधन की खरीदारी रोके एवं अमरिका ने ईरान पर जारी के प्रतिबंधो के बारे में सहयोग की भूमिका स्वीकार करें, ऐसा अमरिका का कहना है।

इस वर्ष के नवंबर महीने तक भारत ने ईरान से किए जानेवाले ईंधन की खरीदारी पूर्ण रोकी जाए, अन्यथा अमरिका के प्रतिबंधों का सामना करने की तैयारी रहे, ऐसी चेतावनी अमरिका ने हालही में दी थी। भारत ने इससे स्पष्ट इनकार किया है और फिर भी ईरान से ईंधन की खरीदारी कम करने का निर्णय लिया है। पर अमरिका की मांग मंजूर करके ईरान को दुखाने की बात भारत टाल रहा है।

इस पृष्ठभूमि पर अमरिका ने टू प्लस टू चर्चा आगे धकेली होगी, ऐसा दावा किया जा रहा है। पर जुलाई महीने में अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प और रशियन राष्ट्राध्यक्ष पुतिन की भेंट होने वाली है। अमरिका के विदेश मंत्री पौम्पिओ उत्तर कोरिया को भी भेंट देने वाले हैं। उसकी तैयारी के लिए भारत के साथ चर्चा आगे धकेलने का निर्णय अमरिका को लेना पड़ा, ऐसे संकेत अमरिका के भारत में स्थित भूतपूर्व राजदूत फ्रैंक विझ्नर ने दिए है। जल्द ही टू प्लस टू चर्चा की नई तारीख घोषित की जाएगी, ऐसा विझ्नर ने कहा है। ऐसा होते हुए भी दोनों देशों में विवाद होनेवाले मुद्दों का निराकरण अगर होता है, तो अच्छा होगा ऐसा मत विझ्नर ने व्यक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.