सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर दिए पाकिस्तान के धमकी पर भारत का प्रत्युत्तर

नई दिल्ली – भारत ने एक सर्जिकल स्ट्राइक किया तो पाकिस्तान १० सर्जिकल स्ट्राइक करके उसको उत्तर देगा, ऐसी धमकी पाकिस्तान के लष्कर ने दी थी। उसे भारतीय लष्कर के लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने उत्तर दिया है। कौन कैसे विधान करता है, इसे हम महत्व नहीं देते। भारतीय लष्कर किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है, ऐसा लेफ्टिनेंट जनरल सिंह ने कहा है। उस समय सीमा पर परिस्थिति पर लष्कर की कड़ी नजर होने की बात कहकर पाकिस्तान आज भी आतंकवादियों को सहायता करने का आरोप लेफ्टिनेंट जनरल सिंह ने किया है।

पिछले वर्ष कई महीनों से जम्मू कश्मीर के नियंत्रण रेखा पर परिस्थिति बदलने की बात दिखाई दे रही है। आतंकवादी घुसपैठ रोकने के लिए भारत की सुरक्षा दल ने बहुत बड़ी सफलता प्राप्त की है और इस राज्य में आतंकवादियों को खत्म करने पर भी सुरक्षा दल ने बहुत बड़ा काम किया है। उस समय नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी करके भारत को चेतावनी देने वाले पाकिस्तानी लष्कर को मुंहतोड़ जवाब दिया है और इसकी वजह से पाकिस्तान की अवस्था जटिल होती दिखाई दे रही है। पाकिस्तान की नई सरकार भारत से राजनीतिक चर्चा करने के लिए प्रस्ताव दे रही है और भारत के साथ चर्चा करने के लिये आज तक विरोध करते आ रहे पाकिस्तान के लष्कर को भी अब भारत के साथ चर्चा चाहिए।

सर्जिकल स्ट्राइक, भारत का प्रत्युत्तर, जनरल रणबीर सिंह, लष्कर, गोलीबारी, भारत, फ्रान्सभारतीय लष्कर के प्रति हमले में होनेवाला नुकसान टालने के लिए पाकिस्तान के लष्कर ने भी अपना भारत के साथ चर्चा को विरोध ना होने की बात कही थी और इसके बावजूद पाकिस्तान के लष्कर ने आतंकवादियों को प्रशिक्षण देना एवं उन्हें भारत में घुसाने के प्रयत्न नहीं छोड़ा हैं। लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने यह बात रेखांकित की है। उस समय भारत के सर्जिकल स्ट्राइक को १० सर्जिकल स्ट्राइक से उत्तर देने की धमकी देने वाले पाकिस्तान के राष्ट्रीय अधिकारी का विधान गंभीरता से लेने की आवश्यकता ना होने के संकेत लेफ्टिनेंट जनरल सिंह ने दिए हैं। भारतीय लष्कर किसी भी प्रकार के चुनौती का सामना करने के लिए तैयार होने की बात उस समय लेफ्टिनेंट जनरल सिंह ने स्पष्ट की है।

दौरान कुछ दिनों पहले फ्रान्स में एक अभ्यास घटने आयोजित किए एक कार्यक्रम में बोलते हुए भारत के रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने पाकिस्तान के आतंकवादी धारणा की वजह से भारत के संयम की परीक्षा ली जा रही है, ऐसी चेतावनी दी थी। तथा केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू कश्मीर की सीमा पर कुछ बड़ा हुआ है, ऐसा कहकर भारतीय लष्कर ने पाकिस्तान की धज्जियां उड़ाने की जानकारी दी थी और उसकी अधिक जानकारी केंद्रीय गृह मंत्री ने घोषित नहीं की है। पाकिस्तान की तरफ से इस बारे में जानकारी उजागर नहीं हुई है, पर भारतीय लष्कर सीमा पर आक्रामक बना है और युद्धखोरी का प्रदर्शन करने का आरोप पाकिस्तान के माध्यम से किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.