चौथी औद्योगिक क्रांती में भारत सबसे आगे होगा – केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

हैदराबाद – चौथी औद्योगिक क्रांती में भारत सबसे आगे होगा। यह भूमिका निभाने के लिए भारत तैयार है, ऐसा विश्वास केंद्रीय शिक्ष एवं कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने व्यक्त किया। हैदराबाद की ‘आईआईटीएच’ द्वारा आयोजित समारोह में धर्मेंद्र प्रधान बोल रहे थे। कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दावा किया था कि, चौथी औद्योगिक क्रांती का नेतृत्व भारत करेगा।

औद्योगिक क्रांती‘जी ७’ की बैठक के लिए जर्मनी पहुँचे प्रधानमंत्री मोदी ने जर्मनी में मौजूद भारतीय समुदाय को संबोधित किया था। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने यह गवाही दी थी कि, चौथी औद्योगिक क्रांती का नेतृत्व भारत करेगा। इसके साथ ही भारत ने पिछले कुछ सालों में की हुई प्रभावी प्रगति के दाखिले भी प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान दिए। इसके बाद शनिवार को हैदराबाद में समारोह में बोलते समय केंद्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी चौथी औद्योगिक क्रांती के लिए भारत काफी बड़ा योगदान देगा, ऐसा कहा।

पहले के समय में भारत औद्योगिक क्रांति में शामिल नहीं होगा बल्कि, केवल ग्राहक देश बना रहा। लेकिन, अब यह चित्र बदलेगा। औद्योगिक क्रांती के चौथे चरण में भारत उत्पादक देश होगा, ऐसा बयान धर्मेंद्र प्रधान ने ड़टकर किया। इसके लिए पूरे देश की ‘आईआईटी’ज्‌‍ को अहम भूमिका निभानी पडेगी, यह आवाहन प्रधान ने किया। कोरोना की महामारी के दौरान भारत ने पूरे विश्व को अहसास दिलाया है कि, भारत उत्पादक देश बन सकता है, इस पर प्रधान ने ध्यान आकर्षित किया।

भारत की दवां उत्पादक कंपनियों ने कोरोना के टीके का भारी मात्रा में उत्पादन किया और इस वजह से पूरा विश्व दंग रह गया था, इसकी याद प्रधान ने इस दौरान दिलाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.