‘ब्रेक्ज़िट’ के बाद ब्रिटेन भारत के साथ सबसे बड़ा व्यापारी समझौता कर रहा है – ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन

लंदन – भारत के साथ प्रस्तावित मुक्त व्यापारी समझौता यानी ‘ब्रेक्ज़िट’ के बाद ब्रिटेन कर रहा सबसे बड़ा व्यापारी समझौता होने का दावा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने किया। भारत-ब्रिटेन समझौते लिए दिवाली की समयसीमा है और इससे पहले यह समझौता होगा, यह विश्‍वास भी प्रधानमंत्री जॉन्सन ने व्यक्त किया। कॉमनवेल्थ देशों के प्रमुखों की बैठक में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का यह बयान भारत के व्यापारी संबंधों को ब्रिटेन काफी बड़ी अहमियत देने की बात दिखा रहा है।

बोरिस जॉन्सनकॉमनवेल्थ यानी राष्ट्रकुल देश ब्रिटेन से आज़ाद हुए हैं। कॉमनवेल्थ के ५४ सदस्य देश हैं और उनकी बैठक को संबोधित करते समय ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने भारत की अहमियत रेखांकित की। भारत, कॉमनवेल्थ का सबसे बड़ा देश है। इसी वजह से भारत के साथ ब्रिटेन का मुक्त व्यापारी समझौता सबसे अहम और बड़ा है। ब्रेक्ज़िट के बाद ब्रिटेन भारत के साथ यह सबसे बड़ा मुक्त व्यापारी समझौता है, ऐसा प्रधानमंत्री जॉन्सन ने आगे कहा।

दिवाली तक यह समझौता होगा, यह विश्‍वास प्रधानमंत्री जॉन्सन ने व्यक्त किया। ब्रेक्ज़िट के बाद एक ही समय पर यह ब्रिटेन का सबसे बड़ा समझौता दिवाली से पहले पूरा होगा, यह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के बोल इस समझौते का भारत और ब्रिटेन के लिए भी अहमियत स्पष्ट कर रहे है। यूरोपिय महासंघ के साथ तीव्र मतभेदों की वजह से ब्रिटेन ने इससे बाहर होने का निर्णय किया था। इसका ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को झटका लगेगा, ऐसे इशारे तब यूरोपिय महासंघ ने दिए थे। लेकिन, भारत और चीन के साथ आर्थिक सहयोग बढ़ाकर ब्रिटेन महासंघ से बाहर होने से होनेवाला नुकसान दूर करेगा, ऐसे दावे भी कुछ लोगों ने किए थे।

ऐसे में ब्रेक्ज़िट के बाद के समय में ब्रिटेन ने भारत के साथ अपना द्विपक्षीय सहयोग अधिक मज़बूत करने का रणनीतिक निर्णय किया था। इसके लिए प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने विशेष कोशिश की थी। भारत का भी उनकी कोशिशों को रिस्पान्स दिख रहा था। लेकिन, ब्रिटेन और इसके बाद भारत में फैली कोरोना की महामारी के कारण दोनों देशों के द्विपक्षीय सहयोग के लिए कुछ समय की देरी हुई। लेकिन, मुक्त व्यापारी समझौते की चर्चा गतिमान करके दोनों देशों ने इस साल दिवाली से पहले मुक्त व्यापारी समझौता पूरा करने का निर्धार व्यक्त किया है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉन्सन लगातार यह विश्‍वास व्यक्त कर रहे हैं कि, यह समझौता दिवाली से पहले पूरा होगा। इसी बीच ब्रिटेन के व्यापार विभाग ने प्रदान की हुई जानकारी के अनुसार दोनों देशों का सालाना द्विपक्षीय व्यापार तकरीबन २४ अरब पौंड है। मुक्त व्यापारी समझौता होने के बाद साल २०३० तक यह द्विपक्षीय व्यापर ५० अरब पौंड तक बढ़ाने का ध्येय दोनों देशों ने सामने रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.