महाराष्ट्र की कोरोना के मरीज़ों की बढ़ती संख्या यानी वॉर्निंग बेल – उपमुख्यमंत्री की चेतावनी

मुंबई – राज्य में कोरोनावायरस के मृतकों की संख्या १६ हुई होकर, इस संक्रमण के मरीज़ों की कुल संख्या ३३५ तक पहुँच चुकी है। मंगलवार को राज्य में एक दिन में ८२ मरीज़ बढ़े थे; वहीं, बुधवार को और १५ मरीज़ पाये गए। इनमें १४ मरीज़ मुंबई में हैं। राज्य में इस संक्रमण के मरीज़ों से नज़दीकी संबंध आये हुए पाँच हज़ार से भी अधिक लोगों को अलग रखा होने की जानकारी राज्य के स्वास्थ्यमंत्री ने दी है। वहीं, राज्य में कोरोनावायरस के मरीज़ों की बढ़ती संख्या यह वॉर्निंग बेल है, ऐसी चेतावनी उपमुख्यमंत्री ने दी है। साथ ही, लॉकडाऊन के समय ग़ैरज़िम्मेदारी का बर्ताव करके बेवजह बाहर घूमनेवालों को अब माफ़ नहीं किया जायेगा, ऐसी भी चेतावनी उन्होंने दी।

राज्य में कोरोनावायरस के मरीज़ों के अचानक बढ़ी संख्या के कारण चिंताएँ बढ़ीं हैं। मुंबई में मरीज़ों की संख्या दो दिनों में ७४ से बढी है। मंगलवार को ६० नये मरीज़ दर्ज़ हुए थे। वहीं, बुधवार को और १४ मरीज़ पाये गए। अकेली मुंबई में अब तक १८० से अधिक मरीज़ पाये गए हैं। मुंबई में ही नहीं, बल्कि राज्य के अन्य भागों में भी इस संक्रमण के मरीज़ों की संख्या बढ़ रही है। पुणे में ५०, ठाणे में ३६, सांगली में २५, नागपुर में १६,अहमदनगर ८, बुलढाणा ४, सातारा और कोल्हापुर में दो-दो मरीज़ अब तक पाये गए हैं। साथ ही, औरंगाबाद, सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी, गोंदिया, जळगांव, नाशिक ज़िले में एक-एक मरीज़ दर्ज़ हुए हैं।

राज्य में मरीज़ों की बढ़ती संख्या ने, यंत्रणा के सामने होनेवालीं चुनौतियाँ बढायीं हैं। इन कोरोनाग्रस्त मरीज़ों के संपर्क में आनेवालों को ढूँढ़ा जा रहा है। अब तक मरीज़ों के संपर्क में आये ५ हज़ार ३४३ लोगों को अलग रखा गया है, ऐसा राज्य के स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे ने कहा। वैसे ही, उनका परीक्षण किया जा रहा होने की जानकारी भी उन्होंने दी।

मुंबई में १९१ इलाक़े नागरिकों के आवगमन के लिए बंद कर दिए गये हैं इन इलाक़ों को ‘कोरोना प्रतिबंधित क्षेत्र’ घोषित कर दिया गया है। इन भागों में कोरोना का संक्रमण हुए मरी पाये जाने के बाद यह कदम उठाया गया। इस संक्रमण का अधिक फैलाव ना हों, इसलिए एहतियाद के रूप में यह कदम उठाया गया है।

इसी दौरान, दिल्ली के एक धार्मिक कार्यक्रम में सहभागी हुए कइयों को कोरोना का संक्रमण हुआ होने की बात सामने आयी थी। इस कार्यक्रम के लिए महाराष्ट्र से भी तक़रीबन २५० लोग गये थे। कुछ दिन पहले ही महाराष्ट्र में लौटे इन् सबकी खोज जारी है। पुणे में लौटे १८२ में से १०६ लोगों को ढूँढ़ निकाला कया है। नागपुर में लौटे ६७ में से ५४ लोगों तक पुलीस तथा अन्य यंत्रणाएँ पहुँच चुकीं होकर, इन सबको अलग रखा गया है। इसी कार्यक्रम से अहमदनगर लौटे हुए ३४ लोगों में से २९ लोग ये विदेशी नागरिक हैं।

इस कारण अब यंत्रणाओं पर का तनाव अधिक ही बढ़ा है। उसी समय, कुछ लोग लॉकडाऊन के नियमों का पालन करने के लिए तैयार नहीं हैं। घर से बाहर निकलकर सड़कों पर भीड़ कर रहे हैं। उससे कोरोनावायरस फ़ैलने का ख़तरा बढ़ रहा है। इस पार्श्वभूमि पर, उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने ऐसे नागरिकों को अंतिम चेतावनी दी है। ‘राज्य में इस संक्रमण के मरीज़ों की बढ़ती संख्या यह वॉर्निंग बेल है। इटली, स्पेन, अमरीका को देखकर तो होश में आइए। घर में ही बैठकर कोरोनाविरोधी जंग में सहभाग दीजिए, भीड़ करनेवालों के कारण इस संक्रमण के ख़िलाफ़ चल रही लड़ाई को ठेंस पहुँच रही है। यह ऐसा ही चलता रहा, तो सख़्त कदम उठाने पड़ेंगे’ ऐसी चेतावनी उपमुख्यमंत्री ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.