भारत में ३० अमरीकन उत्पाद पर कर बढ़ाया

नई दिल्ली: भारत से निर्यात होनेवाले लोहा एवं एलुमिनियम उत्पाद पर अमरिका ने आयात कर बढ़ाने पर भारत ने भी अमरिका को उसी भाषा में उत्तर दिया है। केंद्र सरकार ने अमरिका से भारत में आयात होने वाले ३० उत्पादनों पर कर २० से ५० फ़ीसदी तक कर बढ़ाने का निर्णय लिया है। जल्दही इस निर्णय को कार्यान्वित किया जाएगा।

२ महीनों पहले अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने व्यापारी युद्ध की घोषणा करते हुए अमरिका में आयात होनेवाले स्टील और एल्यूमीनियम उत्पादनों पर जबरदस्त कर बढ़ाया था। यूरोपियन कंपनी के साथ भारत को भी बड़ी तादाद में उसका झटका लगा था। अमरिका ने विभिन्न उत्पादन पर आयात कर बढ़ाने से भारत के माल पर अब अतिरिक्त २४.१ करोड़ डॉलर का कर भरना पड़ रहा है। अमरिका ने जारी किए कर पर भारत से तीव्र प्रतिक्रिया दी थी।

भारत, ३० अमरीकन, उत्पाद, कर, बढ़ाया, नई दिल्ली, केंद्र सरकारअमरिका ने जारी किए आयात कर जागतिक व्यापारी परिषद के विरोध में होने का आरोप भारत ने किया था। तथा इसके विरोध में भारत ने जागतिक व्यापार संघटना की तरफ दौड़ की थी। वहां अपना कहना प्रस्तुत करते हुए भारत ने अमरिका का यह रक्षावाद जागतिक वित्त व्यवस्था के लिए खतरनाक होगा, ऐसा कहा था। अमरिका का निर्णय नाजुक स्थिति से जानेवाले जागतिक वित्त व्यवस्था को फिर से मार्ग पर जाने के लिए शुरू होने वाले उपायों को झटका देने वाला ठहरा है। तथा डब्ल्यूटीओ के लिए यह धारणा हानिकारक है, ऐसा भारत ने सूचित किया था।

पर अब भारत में अमरिका से आयात होनेवाले कई उत्पादनों पर कर सहूलियत पीछे लेने का निर्णय लिया है। अमरिका के निर्णय की वजह से जितना अतिरिक्त कर भारत को भरना पड़ रहा है, उतनी ही रकम अतिरिक्त कर अमरिकी उत्पादनों पर भारत ने जारी करके अमरिका को उत्तर दिया है। अमरिका से आयात होनेवाले कई उत्पादनों पर सीमा शुल्क में सहूलियत दी गई है। पर इसमें ३० उत्पादनों पर यह सहूलियत निकाली गई है। जिसकी वजह से लगभग २४ करोड डॉलर से भारत का कर बढ़ने वाला है और अमरिका ने बनाए हुए आयात कर की वजह से भारत का होने वाला नुकसान संतुलित होगा।

कर सहूलियत पीछे लिए यह अमरिकी उत्पादनों में अमरिका से आयात होनेवाले ८०० cc से अधिक क्षमता के मोटरबाइक, कई लोहा उत्पादन, बोरिक एसिड, बादाम, अखरोड, सेब जैसे उत्पादन का समावेश है। इन उत्पादनों पर सीमा शुल्क २०से ५०फीसदी तक बढ़ाई गई है। अमरिकी बाइक्स पर अब ५० फ़ीसदी सीमा शुल्क लगने वाला है। भारत में अमरिका को दिए जाने वाले कर सहूलियत उत्पादनों से पीछे ली है। उसकी सूची भारत ने डब्ल्यूटीओ को भेजी है। इन निर्णयों को कार्यान्वित करने के लिए २१ जून से पहले शुरू होगा, दौरान भारत और अमरिका में व्यापार ७३ अरब डॉलर का है भारत अमरिका के ४८ अरब डॉलर्सका माल निर्यात करता है, तो लगभग २५ अरब डॉलर अमरिका से भारत को आयात होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.