गणतंत्र दिवस के समारोह के लिए राजधानी नई दिल्ली की सुरक्षा में बढ़ोतरी

नई दिल्ली – नई दिल्ली के करीब गाज़ीपुर में ‘आयईडी’ विस्फोटक बरामद होने के बाद गणतंत्र दिवस के समारोह में हमले की आतंकियों ने रचि साज़िश का पर्दाफाश हुआ था। इस पृष्ठभूमि पर गणतंत्र दिवस के समारोह के लिए सुरक्षा व्यवस्था अधिक सख्त की जा रही है। आतंकियों के हमले का खतरा ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा में अधिक सावधानी बरतने की सूचना अपने अफसरों को दी है।

गणतंत्र दिवसयूएई की राजधानी अबू धाबी के हवाई अड्डे को येमन के हौथी विद्रोहियों ने ड्रोन के ज़रिये लक्ष्य किया था। इन हमलों की वजह से सुरक्षा यंत्रणा अधिक मज़बूत की गई है। ड्रोन्स का इस्तेमाल करके किसी भी समारोह को लक्ष्य किया जा सकता है, या समारोह में हाहाकार मचाया जा सकता है, इसे ध्यान में रखते हुए गणतंत्र दिवस के लिए सुरक्षा व्यवस्था अधिक सख्त की जा रही है। इसके लिए २० जनवरी से १५ फ़रवरी के दौरान ड्रोन्स, पैराग्लाइडर्स एवं हॉट एअर बलून्स उड़ाने पर पूरी तरह से पाबंदी लगाई गई है।

दिल्ली के पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने इसकी सूचना जारी की है। गुनाहगार, समाजकंटक एवं आतंकी गणतंत्र दिवस पर हमला करने की साज़िश कर सकते हैं। इस दिन राजपथ पर होनेवाले परेड के लिए बड़े अहम लोगों के साथ आम जनता भी मौजूद रहती है। इस वजह से वहां की सुरक्षा अधिक बढ़ाना आवश्‍यक हो गया है। आतंकी एवं देश विघातक ताकतें यहां पर उमड़नेवाली भीड़ का लाभ उठा सकते हैं। यह खतरा पहले भी सामने आया था।

इस पृष्ठभूमि पर गणतंत्र दिवस के समारोह के लिए आम नागरिकों के लिए सिर्फ चार हज़ार तिकिटस्‌ जारी किए गए हैं। साथ ही कोरोना का टीका लगवाए हुए लोगों को ही यहां पर प्रवेश दिया जाएगा। बच्चों को यहां प्रवेश नहीं दिया जाएगा, यह भी अफसर ने कहा है। कोरोना की महामारी की वजह से इस समारोह को सेंट्रल एशियाई देशों के नेता प्रत्यक्ष मौजूद नहीं रहेंगे, यह जानकारी दी जा रही है। लेकिन, इस समारोह में सेंट्रल एशिया के इन देशों के प्रमुख वर्चुअली शामिल होंगे, ऐसा कहा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.