जम्मू-कश्‍मीर में पुलवामा जैसे हमले की साज़िश की गई नाकाम

– ७ किलो ‘आरडीएक्स’, १५ ‘आयईडी’ समेत हथियारों का भंड़ार बरामद
– ‘अल बद्र’ के तीन आतंकी गिरफ्तार

जम्मू – पुलवामा के हमले को दो वर्ष पूरे हो रहे हैं और तभी जम्मू-कश्‍मीर में और एक भीषण हमला करने की साज़िश नाकाम की गई है। जम्मू-कशअमीर के बस अड्डे, बाज़ार, धार्मिक स्थान और सुरक्षा बलों को लक्ष्य करने के लिए यह हमले करने की साज़िश थी। लेकिन, सुरक्षा बलों ने इन हमलों की साज़िश नाकाम की है। इस दौरान हथियार और विस्फोटकों का बड़ा भंड़ार बरामद किया गया है और ‘अल बद्र तंजिम’ के तीन आतंकियों की गिरफ्तारी हुई है। इन्हें सीमा के उस ओर से आदेश प्राप्त हो रहे थे, यह जानकारी जम्मू-कश्‍मीर के पुलिस महानिरिक्षक मुकेश सिंह ने साझा की।

Jammu-Kashmir-terror-attackपुलवामा में दो वर्ष पहले बड़ा आतंकी हमला करके ‘सीआरपीएफ’ के सैनिकों के काफिले को लक्ष्य किया गया था। इस हमले में ४० सैनिक शहीद हुए थे। देश में इन सैनिकों के प्रति श्रद्धांजली दी जा रही होगी उसी दिन बड़े आतंकी हमले करने की तैयारी पाकिस्तानी आतंकी संगठन ‘अल बद्र’ ने जुटाई थी। लेकिन, १३ फ़रवरी की रात इस साज़िश में शामिल एक आतंकी को विस्फोटकों के साथ गिरफ्तार किया गया।

गिरफ्तार हुए ‘अल बद्र’ के इस आतंकी का नाम सुहेल बताया गया है और सुरक्षा बलों ने उसे भीड़ से भरे जम्मू बस अड्डे के इलाके से हिरासत में लिया है। उससे सात किलो ‘आरडीएक्स’ भी बरामद हुआ है। जम्मू बस अड्डा आतंकियों के निशाने पर था। इस भीड़ से भरे इलाके में बड़ी संख्या में जीवित नुकसान पहुचाकर जम्मू-कश्‍मीर में अशांति फैलानी की साज़िश थी। लेकिन, इस साज़िश को अंजाम देने से पहले ही सुहेल पकड़ा गया और आतंकियों की बड़ी साज़िश नाकाम हुई। जम्मू बस अड्डा पहले भी आतंकियों का लक्ष्य रहा है। वर्ष २०१९ में इसी अड्डे पर ग्रेनेड हमला किया गया था। इस हमले में एक की मौत हुई और कई घायल हुए थे। इससे पहले भी आतंकियों ने इस बस अड्डे को लक्ष्य करने के लिए हमले किए हैं।

Jammu-Kashmir-terror-attackसुहेल की पुछताछ से प्राप्त हुई जानकारी के बाद अन्य दो को गिरफ्तार किया गया है। इनमें से एक को चंडिगड़ से गिरफ्तार किया गया हैं। जम्मू-कश्‍मीर पुलिस ने प्रदान की हुई जानकारी के अनुसार इन आतंकियों से कुल ७ किलो ‘आरडीएक्स’, १५ छोटे ‘आयईडी’ और ६ पिस्तौल बरामद हुए हैं। ‘आयईडी’ और पिस्तौल सांबा के एक ठिकाने से बरामद किए गए हैं। यह पिस्तौल बिहार से यहां पर लाए गए थे। सुहेल पंजाब में नर्सिंग का कोर्स कर रहा था। उसे सीमा के उस ओर से ‘अल बद्र’ के हस्तक का फोन आया था और सीमा के उस ओर से प्राप्त हुए आदेशों के अनुसार एक ही समय पर अलग अलग ठिकानों पर बम विस्फोट करने की साज़िश की गई थी। ‘अल बद्र’ के कुछ ‘ओवरग्राउंड’ वर्कर इस साज़िश के लिए विस्फोटक और हथियारों का भंड़ार इकठ्ठा कर रहे थे। जम्मू बस अड्डे के साथ ही यहां के एक धार्मिक स्थान, लखदत्ता बाज़ार और जम्मू रेल्वे स्टेशन को भी लक्ष्य करने की कोशिश होनी थी। साथ ही सुरक्षा बलों के सैनिकों को लक्ष्य करने का भी प्लैन बनाया गया था।

इसी बीच, बीते कुछ दिनों में जम्मू-कश्‍मीर में बड़े हमलों की साज़िशों को नाकाम किया गया है। साथ ही कुछ प्रमुख आतंकियों को भी गिरफ्तार किया गया है। ६ फ़रवरी के दिन ‘लश्‍कर ए मुश्‍तफा’ के कमांडर हिदायतुल्ला मलिक उर्फ हसनीन को गिरफ्तार किया गया था। हसनी ने भी बड़े हमले की साज़िश की थी। लेकिन, बीते महीने से ‘लश्‍कर ए मुश्‍तफा’ का जाल तहस नहस किया गया है। साथ ही मुश्‍तफा को भी जम्मू शहर के बाहरी कुंजवानी इलाके से गोला-बारूद और हथियारों के साथ गिरफ्तार किया गया। साथ ही दो दिन पहले ‘द रेज़िस्टन्स फ्रन्ट’ (टीआरएफ) के ज़हूर अहमद राथेर को भी गिरफ्तार किया गया है। बीते वर्ष हुई तीन राजनयीक कार्यकर्ताओं की हत्या में इसका हाथ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.