बड़े आतंकी हमले की साज़िश का पर्दाफाश

– महाराष्ट्र, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में छह आतंकियों की गिरफ्तारी
– दो आतंकी पाकिस्तान में प्रशिक्षित
– ‘आयएसआय’ और अनीस इब्राहिम का हाथ 

नई दिल्ली – महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश में बड़े आतंकी हमले करने की साज़िश नाकाम की गई है। इस मामले में दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने छह आतंकियों को गिरफ्तार किया है और उनसे भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक बरामद किए गए हैं। इनमें से दो आतंकियों को पाकिस्तान में प्रशिक्षित किया गया था। इन आतंकियों की पुछताछ के दौरान चौकानेवाली जानकारी सामने आ रही है। इस मामले में आगे और कुछ लोगों की गिरफ्तारी होने की संभावना जताई जा रही है। कुख्यात तस्कर दाऊद इब्राहिम का भाई अनीस इब्राहिम का नाम भी इस मामले में सामने आया है और इन आतंकियों को पाकिस्तान पहुँचाकर उन्हें प्रशिक्षण देने के साथ हथियार और विस्फोटकों की आपूर्ति करने के लिए अनीस इब्राहिम फंड़िंग कर रहा था, ऐसा पुलिस ने कहा है।

हमले की साज़िशदिल्ली पुलिस के गुप्तचर विभाग को इन आतंकियों का सूराग देनेवाली जानकारी प्राप्त हुई थी। इसके बाद दिल्ली पुलिस ने प्राप्त हुई सभी जानकारी खंगालकर सभी तार जोड़ने की कोशिश बीते कुछ दिनों से कर रही थी। इसी बीच महाराष्ट्र के समीर नामक व्यक्ती का नाम सामने आया। इस समीर नामक व्यक्ती को कोटा से एक ट्रेन में पकड़ा गया, यह जानकारी दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के आयुक्त नीरज ठाकूर ने प्रदान की।

समीर की पुछताछ करने के दौरान महाराष्ट्र के जान मोहम्मद शेख नामक आतंकी की जानकारी प्राप्त हुई। शेख की गिरफ्तारी के बाद प्राप्त हुई जानकारी को आधार बनाकर और दिल्ली पुलिस को पहले ही प्राप्त हुई जानकारी के तार जोड़कर दिल्ली से ओसामा उर्फ सामी, मूलचंद यानी साजू नामक आतंकी को गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा उत्तर प्रदेश से झिशान कमर, मोहम्मद अबू बकर, मोहम्मद अमिर जावेद नामक तीन आतंकियों को हिरासत में लिया गया है।

इन छह में से ओसामा और कमर ने पाकिस्तान जाकर हथियार और विस्फोटकों से संबंधित प्रशिक्षण प्राप्त किया है। यह दोनों प्रशिक्षण पाने के लिए पाकिस्तान पहुँचने से पहले मस्कत गए थे। वहाँ से उन्हें पाकिस्तान ले जाया गया। मस्कत से उन्हें पाकिस्तान ले जाते समय उनके साथ कुछ बंगाली भाषिक भी थे। संभवत: उन्हें भी इसी तरह के प्रशिक्षण देने के लिए पाकिस्तान ले जाया गया होगा, यह संभावना स्पेशल सेल के आयुक्त ठाकूर ने जताई। यह साज़िश बड़ी थी। हथियारों की आपूर्ति और अन्य बातों के लिए टेरर फंडिंग करने का काम दाऊद का भाई अनीस कर रहा था। इसके लिए दो गुट तैयार किए गए थे। इनमें से एक गुट अनीस इब्राहिम के संपर्क में था। दूसरे गुट को इस साजिश के हथियार और विस्फोटक छुपाकर रखने का काम दिया गया था, यह जानकारी भी दिल्ली पुलिस ने साझा की।

कई ज़गहों पर मारे गए छापों के दौरान ‘एके-४७’ समेत बड़ी मात्रा में हथियार और विस्फोटकों का भंड़ार भी बरामद हुआ है। पुलिस ने प्रयागराज में बरामद हुआ एक ‘आयईडी’ भी ‘डिफ्यूज’ किया है। त्यौहारों के दौरान एवं उत्तर प्रदेश में चुनावों से पहले आतंकी हमले करने की और राजनीतिक नेता की हत्या करने की साज़िश रची गई थी। उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में हमले करने की साज़िश थी, ऐसा पुलिस ने कहा है, और इसकी अधिक जानकारी साज़ा नहीं की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.