इम्रान खान पाकिस्तानी सेना से मेल करने की कोशिश में

इस्लामाबाद – पाकिस्तान के सेनाप्रमुख जनरल असिम मुनीर को लेकर हमें कोई भी ‘प्रॉब्लेम’ नहीं हैं। लेकिन, उन्हें हमसे ‘प्रॉब्लेम’ हैं, ऐसा इम्रान खान ने कहा है। एक अंतरराष्ट्रीय वृत्तसंस्था को दिए साक्षात्कार में इम्रान खान ने यह बयान किया। उससे पहले इम्रान खान ने अमरिकी जनप्रतिनिधियों से हमें सहायता करें, यह कहते होने की ऑडियो टेप सामने आयी है। इस वह से हम किसी भी विदेशी शक्ति से समझौता नहीं करते, यह सख्त रवैया दिखा रहे इम्रान खान की नए से पोल खोल होती दिख रही है। 

पाकिस्तानी सेनापाकिस्तान की सर्वोच्च अदालत ने किए हस्तक्षेप के कारण इम्रान खान को जमानत मिली। लेकिन, उनकी ९ मई को हुई गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में जगह जगहों पर हिंसा भड़की थी, इसकी ज़िम्मेदारी इम्रान कान पर होने की बात सरकार कह रही हैं। इसके विरोध में इम्रान खान पर सख्त कार्रवाई करने की तैयारी पाकिस्तानी सेना ने रखी है। इसके लिए इम्रान खान के लाहौर स्थित घर को पुलिस और अर्धसैनिक बल के सैनिकों ने घेराव कर रखा हैं। साथ ही इम्रान खान की पार्टी से कुछ लोग बाहर निकलने लगे हैं और उन्हे ऐसे झटके आगे भी लगेंगे, यह चर्चा हो रही है।

पाकिस्तान में आगजनी करके और हिंसा एवं अस्थिरता फैलाकर इम्रान खान फिर से इस देश के प्रधानमंत्री होने के इरादे रखकर हैं। लेकिन, उनकी निजी सियासी महत्वाकांक्षा अब पाकिस्तान की जड़ों के लिए घातक बनी हैं, ऐसी आलोचना सरकार और सेना कर रही हैं। इसके अलावा इम्रान खान ने वर्ष १९७१ की स्थिति का दाखिला देकर पूर्व पाकिस्तान सेना के अत्याचारों की वजह से ही अलग हुआ और बांगलादेश का निर्माण होने की याद ताज़ा कराई है। इसपर भी पाकिस्तान में तीव्र प्रतिक्रिया दर्ज़ हो रही है।

इम्रान खान उन्हें पाकिस्तान का प्रधानमंत्री पद प्राप्त नहीं हुआ तो इस देश के टुकड़े होंगे, ऐसी धमकी खुलेआम दे रहे हैं। साथ ही आज तक पाकिस्तान ने की हुई गलतियों के लिए सेना ही ज़िम्मेदार होने का ऐलान इम्रान खान कर रहे हैं। इसमें अबोटाबाद के सैन्य अड्डे के करीब ओसामा बिन लादेन को छुपाकर सेना ने ही पाकिस्तान को मुश्किलों में धकेला था, इसका ज़िक्र बी इम्रान खान ने किया था। इस वजह से पाकिस्तान के सेना प्रमुख इम्रान खान को हमेशा के लिए सबक सिखाने की तैयार कर रहे हैं, ऐसी चर्चा है। ऐसे संकेत भी प्राप्त होने के बाद इम्रान खान की हलचल होती दिख रही हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.