इम्रान खान की रिहाई के बावजूद पाकिस्तान में तनाव कायम

इस्लामाबाद – अपनी गिरफ्तारी के बाद समर्थकों को सड़कों पर उतर आने के लिए उकसाने वाले इम्रान खान व् जमानत लेकर रिहा होने के बाद पाकिस्तान में हुई हिंसा से हमारा संबंध ना होने का ऐलान कर दिया है। माध्यमों से बातचीत करते समय इम्रान खान ने ९ मई को हुई अपनी गिरफ्तारी के पीछे सेनाप्रमुख जनरल असिम मुनीर होने का आरोप लगाया। इस बीच पिछले तीन दिनों से पाकिस्तान में शुरू हिंसा और आगजनी करने में शामिल लोगों को गिरफ्तार करने के लिए प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने अधिकारियों को ७२ घंटे का अवधि दिया है। साथ ही इम्रान खान और उनके सहयोगी आतंकवादियों से कम नहीं हैं, ऐसी तीखी आलोचना भी शाहबाज शरीफ ने की है। 

इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने इम्रान को सभी मामलों में जमानत मंजूर करके राहत दी है। इसके बावजूद पाकिस्तान में हिंसा खत्म हुई दिख रही है। लेकिन, पाकिस्तान में तनाव का माहौल अभी भी कायम है। क्यों कि, माध्यमों से बातचीत करते समय इम्रान खान ने ९ मई को हमारी गिरफ्तारी नहीं हुई थी, बल्कि हमे अगवाह किया गया था, ऐसा दावा किया। इस अपहरण के पीछे पाकिस्तान के सेनाप्रमुख जनरल असिम मुनीर ज़िम्मेदार होने का आरोप इम्रान खान ने लगाया है। पुरी सेना नहीं, बल्कि जनरल मुनीर इस एक व्यक्ति के कारण हमारी गिरफ्तारी हुई, यह कहकर इम्रान खान ने पाकिस्तानी सेना में जनतंत्र ना होने का बयान किया।

इम्रान खान यह आरोप लगा रहे हैं और इसी बीच पाकिस्तानी सेनाप्रमुख ने देश में ‘मार्शल लॉ’ जारी लागू होने की संभावना ठुकराई। राजनीतिक विवाद होने के बावजूद पाकिस्तान में मार्शल लॉ लागू करने का सवाल ही नहीं बनता, यह भी जनरल मुनीर ने कहा है। साथ ही पाकिस्तानी सेना का जनतंत्र पर पुरा भरोसा होने की फटकार भी जनरल मुनीर ने लगाई है। इस बीच प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने इम्रान खान की कड़ी आलोचना की। इम्रान खान नियाझी और उनके समर्थक आंतवादियों से कम नहीं हैं, यह आरोप भी उन्होंने लगाया।

कोई आतंकवादी या देश विरोधी संगठन पिछले सात दशकों में जो नहीं कर सके थे वह इम्रान खान और उनके समर्थकों ने कर दिखाया है, ऐसा प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने कहा। साथ ही हिंसा कर रहे इम्रान खान समर्थकों की पहचान करके उन्हें ७२ घंटों मे गिरफ्तार करने की सूचना शाहबाज शरीफ ने की है।

इससे पहले पाकिस्तान में हुई हिंसा के लिए ज़िम्मेदार इम्रान खान के विरोध में अपराधिक मामला दर्ज़ करके कार्रवाई की जाएगी, ऐसी चेतावनी अंदरुनि रक्षा मंत्री राणा सनाउल्लाह ने दी थी। इससे पाकिस्तान की सरकार और सेना इम्रान खान को फिर से सलाखों के पीछे ड़ालने की कोशिश में होने के दावे उनके समर्थकों ने किए थे। ऐसे में इम्रान खान की पार्टी के कुछ नेताओं ने तो पाकिस्तान में शुरू हिंसा और सेना अधिकारियों पर हुए हमलों के पीछे भी सेना का ही हाथ होने की बात कही जा रही है। ऐसे हमले करके पाकिस्तान की सेना इम्रान खान को बदनाम कर रही है और उन्हें नए मामलों में फंसाने की तैयारी कर रही हैं, ऐसा इन समर्थकों का कहना है।

इस वजह से इम्रान खान जमानत मिलने से रिहा होने के बावजूद पाकिस्तान में तनाव कायम है। पाकिस्तान की सेना और सरकार इम्रान खान के विरोध में नई कार्रवाई करती हैं तो फिर पहले से भी अधिक भयंकर स्थिति उभर सकती है, ऐसी चेतावनी इम्रान खान समर्थक दे रहे हैं। इसी बीच किसी भी स्थिति में देश विरोधी गतिविधियां बर्दाश्त नहीं करेंगे, यह कहकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने अब यह संदेश दिया है कि, इम्रान खान को आगे खुला छोड़ा नहीं जाएगा। पाकिस्तान के कुछ लोगों ने तो इम्रान खान समर्थकों के विरोध में जनता को सड़कों पर उतारने की बयानबाजी शुरू की है।

इसी बीच ‘तेहरिक ए पाकिस्तान’ यह आतंकवादी संगठन इम्रान खान के पक्ष में खड़ी हुई है। इस आतंकी संगठन का कमांडर सरबाकफ मोहम्मद ने इम्रान खान समर्थकों ने पाकिस्तानी सेना पर हमले करना सही हैं, यह दावा किया। पिछले दो दिनों में इम्रान खान के समर्थकों ने पाकिस्तानी सेना अधिकारी और सैनिकों पर हमले करके हमारे उद्देश्य प्राप्त किए, ऐसा कहकर सरबाकफ मोहम्मद ने उनकी सराहना की। ‘तेहरिक’ ने पिछले कुछ महीनों से पाकिस्तानी सेना अधिकारी और सैनिकों पर जानलेवा हमले किए हैं। इससे पाकिस्तानी सेना को भारी नुकसान पहुंचा है। ऐसी आतंकी संगठन के कमांडर ने इम्रान खान और उनके समर्थकों की सराहना करके इन सबी की मुश्किलें बढ़ाई हैं। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.