डोनाल्ड ट्रम्प यदि राष्ट्राध्यक्ष नहीं बने, तो अमरीका में हाहाकार मच जायेगा

रिपब्लिकन नेता बेन कार्सन की चेतावनी

Ben Carson - Donald Trump

‘अमरीका की स्थिति फिलहाल नायगारा फ़ॉल पर से गुज़रनेवाले जहाज़ जैसी हो चुकी है। यह जहाज़ कभी भी नीचे गिरकर ख़ूनख़राबा तथा तबाही मचा सकता है। उसे रोकना हो, तो सबसे पहले जहाज़ की समस्याओं को पहचानकर जहाज़ को रोकना होगा। फिर जहाज़ को घुमाकर पूर्णत: अलग ही दिशा में ले जाना पड़ेगा’, यह कहकर रिपब्लिकन पार्टी के नेता बेन कार्सन ने यह चेतावनी भी दी कि यदि डोनाल्ड ट्रम्प देश के राष्ट्राध्यक्षपद पर नहीं चुने गये, तो हाहाकार मच जायेगा।

कुछ ही दिन पहले रिपब्लिकन पार्टी की ओर से, राष्ट्राध्यक्षपद के चुनाव के लिए डोनाल्ड ट्रम्प की उम्मीदवारी निश्चित हो चुकी होने की बात सामने आयी थी। ट्रम्प को उम्मीदवारी के लिए आवश्यक रहनेवाले प्रतिनिधियों का समर्थन मिला है, ऐसा ज़ाहिर किया था। उसके बाद उन्होंने अपनी प्रचार मुहिम अधिक आक्रामक की होकर, रिपब्लिकन पार्टी के नेता भी उनके समर्थन हेतु प्रचार में उतरे हैं। रिपब्लिकन पार्टी की, राष्ट्राध्यक्षपद की उम्मीदवारी की दौड़ में कभी रहनेवाले बेन कार्सन ने एक इंटरव्ह्यू में डोनाल्ड ट्रम्प का ज़ोरदार समर्थन किया।

अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा के नेतृत्व में देश की हालत भयानक हुई होने का वर्णन करके कार्सन ने, ‘इसमें से केवल डोनाल्ड ट्रम्प ही देश को बाहर निकाल सकते है’ ऐसा दावा किया। उसी समय उन्होंने, अमरीका के राष्ट्राध्यक्षपद की दौड़ में, तीसरी पार्टी के उम्मीदवार को, डेमोक्रॅट पार्टी की उम्मीदवार हिलरी क्लिंटन को समर्थन देने के लिए ही खड़ा किया गया होने का आरोप भी किया। अपने आरोपों के समर्थन में उन्होंने सन १९९२ में हुए राष्ट्राध्यक्षपद के चुनावों का उदाहरण दिया।

‘सन १९९२ में बिल क्लिंटन राष्ट्राध्यक्षपद के उम्मीदवार के रूप में चुनाव में खड़े थे। उस समय तीसरी पार्टी के उम्मीदवार रहनेवाले रॉस पेरॉ ने चुनाव के लिए उम्मीदवारी दाख़िल की। इस उम्मीदवारी के कारण ही क्लिंटन उस समय चुनाव जीत गये थे। इस बार भी वैसा ही कुछ घटित होने की संभावना को नकारा नहीं जा सकता। भूतकाल में घटित बातों से सबक सीखकर इस समय हमें चौकन्ना रहना चाहिए’, इन शब्दों में उन्होंने अमरिकी जनता से, ट्रम्प को ही वोट्स देने का आवाहन किया।

हिलरी क्लिंटन की उम्मीदवारी अमरिकी जनता का भविष्य ध्वस्त करनेवाली होने का आरोप भी उन्होंने किया। हिलरी क्लिंटन जो कुछ भी विकल्प एवं नीतियाँ चुन रही है, उससे इस देश का पूरा रूप ही बदल जायेगा, ऐसी आलोचना भी बेन कार्सन ने की। रविवार को अमरीका की ‘लिबर्टेरयन पार्टी’ इस पक्ष ने गॅरी जॉन्सन को अपने राष्ट्राध्यक्षपद के उम्मीदवार के रूप में घोषित किया है। जॉन्सन इससे पहले न्यू मेक्सिको के गवर्नर रह चुके हैं। जॉन्सन डोनाल्ड ट्रम्प को मिलनेवाली प्रसिद्धि को अपनी ओर मोड़ने के प्रयास करेंगे, ऐसे संकेत भी कार्सन ने दिए।

गत कुछ दिनों में डोनाल्ड ट्रम्प राष्ट्राध्यक्षपद की दौड़ में हिलरी क्लिंटन को अच्छीख़ासी टक्कर दे सकेंगे, ऐसे संकेत सामने आये हैं। कुछ सर्वेक्षणों में, ट्रम्प ने हिलरी क्लिंटन को मात दी है, ऐसी जानकारी भी दी गयी है। वहीं, कुछ सर्वेक्षणों में, ट्रम्प एवं क्लिंटन इन दोनों उम्मीदवारों को लेकर अमरिकी जनता में प्रचंड नाराज़गी होने का दावा किया गया होकर, तक़रीबन ५० प्रतिशत मतदाता तीसरी पार्टी के उम्मेदवार को पसंद करेंगे, ऐसा अंदाज़ा व्यक्त किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.