रशिया-यूक्रेन युद्ध पर खाड़ी देशों की एकजूट कायम – सऊदी के विदेशमंत्री का ऐलान

रियाध – यूक्रेन का युद्ध छिड़ने के बाद खाड़ी के देश रशिया के खिलाफ जाकर ईंधन उत्पादन बढ़ाएँ, ऐसी माँग अमरीका ने की थी। सऊदी और खाड़ी के अन्य ईंधन उत्पादक देशों ने इससे इन्कार किया था। उसके बाद के समय में अमरीका ने इन खाड़ी देशों को अपनी ओर खींचने के लिए कड़ी कोशिश की थी। रशिया-यूक्रेन युद्ध के तीन महीने पूरे होने के बाद भी खाड़ी के देश अपनी भूमिका पर कायम हैं। खाड़ी देश और रशिया की हुई बैठक के बाद सऊदी अरब ने यह ऐलान किया था।

सऊदी अरब की राजधानी रियाध में रशिया और खाड़ी देशों की ‘गल्फ को-ऑपरेशन काऊन्सिल’ (जीसीसी) की बैठक हुई। इनकी हुई यह पांचवी रणनीतिक बैठक है। इस बैठक मे रशिया और जीसीसी के सदस्य देशों के विदेशमंत्री शामिल हुए थे। इस अवसर पर रशिया-यूक्रेन युद्ध, ईंधन का उत्पादन, ईरान का परमाणु कार्यक्रम, येमन का युद्ध विराम जैसें अहम मुद्दों पर बातचीत हुई। यूक्रेन में जारी युद्ध को लेकर रशियन विदेशमंत्री सर्जेई लैव्हरोव्ह ने अपने देश की भूमिका रखी। इसके अलावा यूक्रेन के विदेशमंत्री दिमित्रि कुलेबा इस बैठक में वर्चुअली शामिल हुए थे।

इसके बाद सऊदी के विदेशमंत्री प्रिन्स फैज़ल बिन फरहान ने रशिया-यूक्रेन युद्ध पर ‘जीसीसी’ की भूमिका रखी। ‘इससे पहले खाड़ी देशों ने रशिया-यूक्रेन युद्ध के विषय पर संगठित भूमिका अपनाई थी और आज़ भी ये देश अपनी इसी भूमिका पर कायम हैं। इस युद्ध की वजह से पूरे विश्व में कहीं पर भी अनाज़ का संकट ना उभरें, यही ‘जीसीसी’ को उम्मीद है। रशिया और यूक्रेन के विदेशमंत्रियों को भी ‘जीसीसी’ के सदस्य देशों की इस भूमिका से आगाह किया गया है’, ऐसा ऐलान विदेशमंत्री प्रिन्स फैज़ल ने किया। वहीं, इस युद्ध पर राजनीतिक बातचीत से हल निकाला जाए, यही सऊदी की भूमिका होने की बात प्रिन्स फैज़ल ने कही।

इस बैठक के बाद रशिया के विदेशमंत्री ने सऊदी एवं यूएई के विदेशमंत्रियों से स्वतंत्र मुलाकात की। अमरीका, यूरोपिय मित्रदेशों ने रशिया पर लगाएँ प्रतिबंधों के अभियान में अपने देश शामिल नहीं होंगे, इसकी गारंटी खाड़ी देशों ने रशिया को दी, ऐसा विदेशमंत्री लैव्हरोव्ह ने कहा। साथ ही, ईंधन उत्पादक देशों के‘ओपेक प्लस’ संगठन में जारी समन्वय की रशियन विदेशमंत्री ने सराहना की।

रशिया और खाड़ी देशों के विदेशमंत्रियों की जारी इस बैठक के दौरान ही अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने खाड़ी देशों के दौरे के संकेत दिए। महीने के अन्त में राष्ट्राध्यक्ष बायडेन सऊदी की यात्रा करेंगे, ऐसा अमरिकी और पश्चिमी माध्यमों का कहना है। सऊदी और अन्य ओपेक सदस्य देश ईंधन का उत्पादन बढ़ाएँ, यह प्रमुख माँग लेकर अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष सऊदी का दौरा करेंगे, ऐसा दावा अन्तर्राष्ट्रीय माध्यम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.