इटली के नायजेरियन शरणार्थियों में गैंगवॉर; स्थानीय जनता दहशत में

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

रोम – ब्रेसिया, टूरिन, पालेर्मो, कैंसेल वोल्टुनी इन शहरों के बाद इटली में फेरारा यह एक और शहर नायजेरियन शरणार्थियों में शुरु हुए गैंगवॉर के चंगुल में फंसा है। पिछले हफ्ते में लगातार चार दिन फेरारा शहर में नायजेरियन शरणार्थियों में हुए दंगों में ३ लोगों की जान गई है। तथा दर्जनों से अधिक लोग जख्मी हुए हैं। कुल्हाड़ी, छुरे और बंदूक लेकर रास्ते पर घूमनेवाले इन नायजेरियन शरणार्थियों की वजह से स्थानीय जनता में दहशत निर्माण होने की जानकारी सामने आ रही है।

पिछले कई वर्षों में इटली में दाखिल हुए शरणार्थियों ने अपनी छोटी टोलिया बनाई है और इसमें अलग-अलग वजहों से गैंगवॉर शुरू हुआ है। नशीले पदार्थ की तस्करी तथा देह व्यापार इस दो गंभीर गैरकानूनी व्यापार पर वर्चस्व प्राप्त करने के लिए इन दोनों में संघर्ष शुरू हुआ है। पिछले हफ्ते में इटली के ईशान्य भाग में गिरियाडीनो एरानूवो डोरो इस प्रांत में ऐसे ही एक संघर्ष की वजह से बहुत तनाव निर्माण हुआ।

इस प्रांत में फेरारा शहर में लगातार चार दिन गैंगवॉर शुरू था, ऐसी जानकारी स्थानीय लोगों ने एक वृत्तसंस्था को दी है। नायजेरियन शरणार्थियों के इस गैंगवॉर की वजह से फेरारा शहर युद्धभूमि लगने लगी थी, ऐसा दावा कई स्थानीय नागरिकों ने एक दैनिक से बोलते हुए किया है। पिछले कई महीनों से फेरारा शहर में नायजेरियन टोलियों में तनाव बढ़ रहा है। जून महीने में दो टोलियों में संघर्ष भड़का था। इटली के सुरक्षा यंत्रणा ने कार्यवाही करके इस मामले में कई लोगों को कब्जे में लिया था। पर पिछले हफ्ते एक गैंगवॉर में तनाव अधिक बढ़ाने वाला था, ऐसा डर स्थानीय व्यक्त कर रहे हैं।

पिछले हफ्ते में रविवार को फेरारा शहर के तीन अलग-अलग जगहों पर इन नायजेरियन टोलियों में संघर्ष भड़का है। इस संघर्ष में ५ लोग गंभीर जख्मी हुए हैं और एक कोमा में होने की जानकारी स्थानीय यंत्रणा ने दी है। उसके बाद मंगलवार और बुधवार को फिर एक बार वहां के सार्वजनिक उद्यान में कुल्हाड़ी, चॉपर और बंदूक लेकर दो टोलियों में संघर्ष भड़का था। इस संघर्ष में कई लोग जख्मी होने का दावा किया जाता है। दिन दहाड़े नायजेरियन शरणार्थी कुल्हाड़ी और चॉपर लेकर घूम रहे हैं और पत्रकारों को भी सुरक्षा लेकर इस शहर में घूमना पड़ रहा है, ऐसी जानकारी सामने आ रही है।

इटली के अपराधतज्ञ अलेसांद्रो मेंलूसी ने इस बढ़ते गैंगवॉर पर चिंता व्यक्त की है और नायजेरियन टोलियां इटली के में कॉलोनी बना रहे हैं, ऐसी चेतावनी दी है। नायजेरियन माफिया इस दुनिया के सबसे निर्दयी टोलिया होकर यह इटली में कॉलोनी बनवाकर वहां के मूल माफिया टोलियों का व्यापार छीनने का काम कर रहे हैं, ऐसा दावा मेलूसी ने किया है।